Weather Update: Haryana के कई जिलों में जोरदार बारिश, 28 को भी आसार

कोरोना के साथ-साथ बिगड़ते मौसम ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है। हरियाणा के कई जिलों में जोरदार बारिश शुरू है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2020 03:23 PM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2020 03:23 PM (IST)
Weather Update: Haryana के कई जिलों में जोरदार बारिश, 28 को भी आसार
Weather Update: Haryana के कई जिलों में जोरदार बारिश, 28 को भी आसार

पानीपत, जेएनएन। हरियाणा के कई जिलों में शुक्रवार सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही थी। दोपहर तीन बजे अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण आम जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है। बरसात होने से सबसे ज्यादा नुकसान गेहूं और सरसों की फसलों पर पड़ रहा है।

एक तरफ कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। दूसरी ओर अप्रैल से ही गेहूं की फसल की कटाई शुरू हो जाती है, अब लॉकडाउन के चलते अब किसान अप्रैल में फसल की कटाई भी नहीं शुरू कर सकते हैं, ऐसे में बरसात के साये में किसानों को अधिक परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं। वहीं मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि 28 को भी बारिश के आसार हैं।

किसानों का कहना है कि यदि बरसात ऐसे ही जारी रही तो गेहूं की फसल पूरी तरह बर्बाद होने में समय नहीं लगेगा। जिले में गेहूं की फसल लहलहा रही है। इस बार किसान बंपर उत्पादन की उम्मीद जता रहे थे, लेकिन दिनों दिन बदलता मौसम उनकी धड़कनों को बढ़ा रहा है। उनके मुताबिक पिछले तीन साल से वे लगातार घाटा सह रहे हैं। इस बार भी प्रकृति ने साथ नहीं दिया तो परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल हो जाएगा। 

कोरोना महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन में लोग घरों में कैद है। किसान अपनी कटी हुई या पकी हुई फसल को लेकर चिंतित है। ऐसे में शुक्रवार की बारिश ने किसानों के आम लोगो के लिए भी मुसीबत का काम करेगी। कुछ किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ झलक रही है। वहीं दूसरी ओर 21 दिनों के लॉक डाउन के चलते जिला में भी कर्फ्यू जैसा माहौल देखा गया। लोग दिनभर घरों में ही दुबके रहे।

कल भी बारिश की संभावना

कृषि वैज्ञानिक डॉ. रमेश चंद्र वर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, शनिवार को भी हल्की बरसात होने की पूरी संभावना बनी रहेगी। इस समय होने वाली तेज बरसात से फसलों को नुकसान होगा। इसके साथ ही तेज हवाएं भी निरंतर चलेंगी। वर्मा ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया।  

chat bot
आपका साथी