दसवीं के पासआउट मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगा मुफ्त में लैपटॉप

दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप मिलेगा। तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने यह कदम उठाया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2019 06:35 AM (IST)
दसवीं के पासआउट मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगा मुफ्त में लैपटॉप
दसवीं के पासआउट मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगा मुफ्त में लैपटॉप

अरविन्द झा, पानीपत

दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप मिलेगा। तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने यह कदम उठाया है। बोर्ड मुख्यालय से डीईओ कार्यालय में लैपटॉप भेजे जाएंगे। जिला स्तर पर 3 जुलाई को एक समारोह आयोजित कर डीसी मेधावी बच्चों को लैपटॉप वितरित करेंगे।

सरकारी स्कूलों में शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने पहल की है। महानिदेशक सेकेंडरी शिक्षा निदेशालय से सभी जिलों के डीईओ को लैपटॉप वितरित करने के लिए पत्र जारी किया गया है। पत्र में कहा गया है कि 2016, 2017 व 2108 के बैच में मेरिट हासिल करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा। तीन वर्षों के विद्यार्थियों की सूची मुख्यालय को उपलब्ध करा दें। 24 जून को वर्कशॉप के दौरान डीईओ को लैपटॉप दिया जाएगा। मुख्यालय से लैपटॉप लाने के लिए वाहन की व्यवस्था करने की जिम्मेवारी डीईओ की होगी। अंबाला, कुरुक्षेत्र, पंचकूला और यमुनानगर के डीईओ अलग से वाहन का इंतजाम नहीं करेंगे। इन जिलों के बच्चों को 3 जुलाई को पंचकूला सेक्टर 6 में सुबह 11 बजे सीएम मनोहर लाल लैपटॉप प्रदान करेंगे।

स्थाई पते पर छात्र को करें सूचित

वर्ष 2017-18 और 2018-19 के विद्यार्थियों की सूची स्कूल में उपलब्ध है। मोबाइल नंबर होने से स्कूल के प्रधानाचार्य उन्हें समारोह में उपस्थित रहने की अग्रिम सूचना भिजवाएंगे। 2016-17 के पात्र विद्यार्थियों का स्कूल के रिकॉर्ड में मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है। स्कूल प्रशासन उन विद्यार्थियों के स्थाई पते की सूची महानिदेशक सेकेंडरी शिक्षा को उपलब्ध कराएगा।

डीसी से लेंगे समारोह की अनुमति

पत्र में कहा गया है कि डीईओ इस बारे में व्यक्तिगत तौर डीसी से मुलाकात कर 3 जुलाई को आयोजित किए जाने वाले लैपटॉप वितरण समारोह के समय को लेकर चर्चा करेंगे। उनसे अनुमति लेकर ही दसवीं कक्षा के मेधावी बच्चों को लैपटॉप देंगे।

chat bot
आपका साथी