शिक्षकों को सिखाई अंग्रेजी शिक्षण की आधुनिक तकनीक

जीटी रोड स्थित जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में सरकार स्कूलों में कार्यरत अंग्रेजी प्रवक्ता और शिक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jan 2020 02:29 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jan 2020 06:19 AM (IST)
शिक्षकों को सिखाई अंग्रेजी शिक्षण की आधुनिक तकनीक
शिक्षकों को सिखाई अंग्रेजी शिक्षण की आधुनिक तकनीक

जागरण संवाददाता, पानीपत: जीटी रोड स्थित जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में सरकार स्कूलों में कार्यरत अंग्रेजी प्रवक्ता और शिक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित की। मास्टर ट्रेनर ने अंग्रेजी भाषा को सरल बनाने के टिप्स दिए। कार्यशाला में जिलेभर से 70 अंग्रेजी प्रवक्ता और शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं।

प्रोफेशनल डेवलपमेंट ऑफ इंग्लिश टीचर ट्रेनिग के प्रथम चरण के चौथे दिन सोमवार को मास्टर ट्रेनर अनिल रोहिला और जयकुमार ने शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा को सरल बनाने के गुर सिखाए। हरियाणा विद्यालय शिक्षा परियोजना परिषद की योजना के अंतर्गत जिन राजकीय विद्यालयों के बच्चों के अंग्रेजी में कम अंक आए थे, उन विद्यालयों के अंग्रेजी शिक्षकों के लिये नौ दिवसीय कार्यशाला चल रही है। मास्टर ट्रेनर को पहले पंचकूला स्थित मुख्यालय में ट्रेनिग दी गई। ट्रेनर अब पीपीटी से प्रवक्ता और शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा को सरल बनाने के बारे में बता रहे हैं। व्याकरण और साहित्य को आसानी से पढ़ाने के तरीके बताए गए।

डाइट प्राचार्य धर्मवीर कादियान ने कहा कि पढ़ने और पढ़ाने की विधि में काफी बदलाव हुआ है। एक विषय को कई तरीकों से सीखा जा सकता है। इसलिए शिक्षकों को शिक्षण की आधुनिक तकनीक से अवगत कराने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर डीपीसी कौशल्या आर्य और एपीसी रमेश चहल उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी