सिवाह ने आरक्षण आंदोलन उग्र होने से रोका था, मिलेगी शहर की तर्ज पर सीवरेज की सौगात

आरक्षण आंदोलन को उग्र होने से रोकने में अहम भूमिका निभाने वाले गांव सिवाह को सरकार ने एक और तोहफा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 08:13 AM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 08:13 AM (IST)
सिवाह ने आरक्षण आंदोलन उग्र होने से रोका था, मिलेगी शहर की तर्ज पर सीवरेज की सौगात
सिवाह ने आरक्षण आंदोलन उग्र होने से रोका था, मिलेगी शहर की तर्ज पर सीवरेज की सौगात

जागरण संवाददाता, पानीपत : आरक्षण आंदोलन को उग्र होने से रोकने में अहम भूमिका निभाने वाले सिवाह के ग्रामीणों को सरकार का एक ओर बड़ा तोहफा मिला है। गांव में अब शहर की तर्ज पर सीवर लाइन बिछाई जाएगी और अलग से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्माण की स्वीकृति दे दी है।

-------

11.85 करोड़ रुपये आएगा खर्च

सीवरेज और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए करीब 11 करोड़ 85 लाख 50 हजार रुपये का बजट खर्च आएगी। ग्राम पंचायत की मांग पर पहले इसे लेकर 10 करोड़ रुपये घोषित किए थे। उस वक्त 165 गलियों के करीब पांच करोड़ का एस्टीमेट बनाकर भेजा गया था, लेकिन उच्चाधिकारियों ने इसको रिजेक्ट कर दिया था। इसके बाद दो बार डीपीआर बनाकर भेजी। उच्चाधिकारियों ने अब स्वीकृति दे दी है। ग्राम पंचायत ने गांव में एसटीपी के लिए ढाई एकड़ जमीन दी है।

------

महिलाओं ने आंदोलन को उग्र होने से रोका था

फरवरी 2018 में आरक्षण आंदोलन के दौरान जीटी रोड को रोका गया था। आंदोलनकारी कई दिन तक प्रशासन और पुलिस के सामने डटे रहे थे। आखिरी दिनों में कुछ असामाजिक तत्वों के आंदोलनकारियों के बीच घुसने से आंदोलन उग्र होने लगा। कुछ असामाजिक लोग हथियार लेकर गांव की तरफ कूच करने लगे थे। तब गांव की महिलाएं सामने आई थीं। उन्होंने असामाजिक लोगों शहर में घुसने से रोका था। सरकार ने 9 मार्च 2016 को गांव में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश स्तरीय समारोह आयोजित किया था। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने महिलाओं के साहस की सराहना की थी। उन्होंने गांव की गलियों और नालों के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी।

-----

कोट्स फोटो 25ए

परिवहन, आवास एवं कारावास मंत्री ने जताया आभार

परिवहन, आवास एवं कारावास मंत्री कृष्णलाल पंवार ने इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सिवाह गांव के साथ-साथ आसपास के गांवों को भी इसका फायदा मिलेगा। महाग्राम योजना गांव की जल निकासी उपायोगी साबित होगी। प्रदेश सरकार ने ऐसे 116 गांव और पंचायत चिह्नित किए हैं।

--------

कोट्स फोटो - 26

ग्राम सरपंच खुशदिल कादियान ने सीवरेज और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की मंजूरी मिलने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत ने हमेशा सरकार की योजनाओं पर काम किया है। सरकार गांव में अड्डे का भूमि पूजन कर चुकी है।

chat bot
आपका साथी