प्रदूषण फैलाने वाले तीन ब्लीच हाउस के बोरवेल सील

ब्लीच हाउस उद्यमी उसे तोड़कर फिर से ब्लीचिग का काम शुरू कर देते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए हाल ही डीसी धर्मेद्र सिंह ने तीन विभागों की ज्वाइंट कमेटी गठित की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:03 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:03 AM (IST)
प्रदूषण फैलाने वाले तीन ब्लीच हाउस के बोरवेल सील
प्रदूषण फैलाने वाले तीन ब्लीच हाउस के बोरवेल सील

जागरण संवाददाता, पानीपत : एसडीएम स्वप्निल पाटिल के नेतृत्व में ज्वाइंट कमेटी ने छाजपुर जालपाड़ रोड व ड्रेन नंबर दो के नजदीक चल रहे ब्लीच हाउसों के बोरवेल सील कर दिए। अब तक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मशीनरी सील करता था। ब्लीच हाउस उद्यमी उसे तोड़कर फिर से ब्लीचिग का काम शुरू कर देते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए हाल ही डीसी धर्मेद्र सिंह ने तीन विभागों की ज्वाइंट कमेटी गठित की। एसडीएम स्वपनील पाटिल के नेतृत्व में बनी इस ज्वाइंट कमेटी कमेटी में जिला उद्योग केंद्र के ज्वाइंट डायरेक्टर, डिस्ट्रिक्ट हेडरोलोजिस्ट सहित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक्सईएन को शामिल किया गया है।

वीरवार को टीम छाजपुर जालपाड़ रोड पर पहुंचे। टीम ने वहां चल रहे दो बिना नामके ब्लीच हाउसों के बोरवेल का सील कर दिया। इसके बाद ड्रेन नंबर दो साथ चल रहे शुभम बंसल के ब्लीच हाउस का बोरवेल सील किया गया। ये ब्लीच हाउस बिना बोर्ड की कंसेंट (सहमति) के चल रहे थे।

पहले चरण में 20 ब्लीच हाउस होंगे सील

पहले चरण में 20 ब्लीच हाउस के बोरवेल सील किए जाएंगे। उनमें से तीन के बोर वेल सील कर दिए गए हैं। ब्लीच हाउसों में धागे व वेस्ट कपड़ों, कतरन को ब्लीच किया जाता है। खेतों में यह कार्य होता है। केमिकल के कारण खेतों को उर्वरा शक्ति खराब हो रही है। साथ भूजल का दोहना होता है।

बिजली के कनेक्शन कटेंगे

ज्वाइंट टीम अब अपने साथ बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को भी साथ रखेगी। ब्लीच हाउसों के बिजली कनेक्शन भी साथ-साथ काटे जाएंगे। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कमलजीत सिंह ने बताया कि बार-बार ब्लीचिग हाउस सील कि गए है। सील तोड़कर ब्लीचिग हाउस चलाए जाते हैं। अब उनके बोरवेल को सील करने के साथ ही बिजली कनेक्शन भी काटा जाएगा। ज्वाइंट टीम के साथ बिजली निगम के अधिकारी भी जाएंगे।

chat bot
आपका साथी