संत रविदास ने सामाजिक बुराइयों को किया खत्म : महीपाल

संत शिरोमणि गुरु रविदास की 642वीं जयंती के उपलक्ष्य में मंगलवार को शहर के विभिन्न जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें शहरी और ग्रामीण विधायक ने लोगों को संत गुरु रविदास के बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 07:26 AM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 07:26 AM (IST)
संत रविदास ने सामाजिक बुराइयों को किया खत्म :  महीपाल
संत रविदास ने सामाजिक बुराइयों को किया खत्म : महीपाल

जागरण संवाददाता, पानीपत : संत शिरोमणि गुरु रविदास की 642वीं जयंती के उपलक्ष्य में मंगलवार को एसडी कॉलेज के सभागार में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। शहर की विधायक रोहिता रेवड़ी मुख्य अतिथि रहीं। ग्रामीण हलका विधायक महिपाल ढांडा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

विधायक रोहिता रेवड़ी ने कहा कि संत रविदास ने काशी नगरी में ऐसे समय में जन्म लिया, जब समाज में अंधविश्वास, छुआछूत, जातिवाद जैसी बुराई मानवता के मार्ग में रुकावट पैदा कर रही थी। उनकी शिक्षाओं की प्रासंगिकता आज भी बरकरार हैं।

वहीं, ग्रामीण विधायक महीपाल ढांडा ने कहा कि प्रदेश की पूर्व सरकारों ने संत महात्माओं की जयंती पर ध्यान नहीं दिया। सीएम मनोहर लाल ने पहली बार संत व महात्माओं की जयंती सरकारी तौर पर मनाने का फैसला लिया है। बाबर व हुमायूं भी संत गुरु रविदास के पास शिक्षा ग्रहण करने गए। रविदास ने सामाजिक बुराइयों को खत्म किया।

डीसी सुमेधा कटारिया ने कहा कि संत महात्माओं की जयंती मनाना प्रदेश सरकार की अनूठी पहल है। संतों ने समाज को सदैव अ¨हसा का पाठ पढ़ाया है। कॉलेज प्राचार्य डॉ. अनुपम अरोड़ा ने अतिथियों का स्वागत किया। श्रीपाल एंड पार्टी ने प्रतियोगिता में मारी बाजी

कॉलेज में लोक कलाकारों की प्रतियोगिता भी कराई गई। श्रीपाल एंड पार्टी को 5100 रुपये का प्रथम, चरण ¨सह एंड पार्टी को 3100 रुपये का द्वितीय और पालेराम एंड पार्टी को 2100 रुपये का तृतीय पुरस्कार मिला। गौरव त्यागी एंड पार्टी और बालकिशन एंड पार्टी को सांत्वना पुरस्कार से संतोष करना पड़ा। इन्हें 11-11 सौ रुपये का नकद इनाम दिया गया। निर्णायक मंडल में प्रो. इंदु पुनिया, यशोदा व ममता रानी शामिल रहीं। वार्ड 7 में मनाया 642वां प्रकाशोत्सव

पानीपत : वार्ड नं-7 में गुरु रविदास सभा की तरफ से मंगलवार को गुरु रविदास का 642वां प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि वीरेंद्र शाह ने संत के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए कहा। बलजीत ¨सह, अवधेश यादव, सुनील वर्मा और डॉ. पुरुषोत्तम विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। अध्यक्षता ¨चटू विज ने की। कार्यक्रम में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की सदस्यों ने गुरुवाणी सुनाई। सभा प्रधान महावीर ¨सह, कार्यकारिणी अध्यक्ष नारायण पुनिया ने अतिथियों को शॉल और शील्ड भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर समस्त सभा पदाधिकारी, राजेंद्र पुनिया, परमानंद पुनिया, जयकरण, कुलदीप पुनिया, दयानंद, रामचंद्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी