ग्रामीणों को राहत, अब अटल सेवा केंद्रों में वैक्सीन के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन

कोरोना कवच यानी वैक्‍सीनेशन के लिए ग्रामीणों को राहत दी गई है। अब ग्रामीणों को रजिस्‍ट्रेशन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अटल सेवा केंद्र में आकर फ्री में ग्रामीणा रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं अटल सेवा केंद्रों के संचालक भी सहयोग को आगे आए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 05:00 PM (IST)
ग्रामीणों को राहत, अब अटल सेवा केंद्रों में वैक्सीन के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन
अटल सेवा केंद्रों में वैक्‍सीन के लिए फ्री में रजिस्‍ट्रेशन।

यमुनानगर, जेएनएन। कम पढ़े लिखे या स्मार्टफोन न रखने वाले 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब ऐसे लोग अटल सेवा केंद्र पर जाकर भी वैक्सीनेशन के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अटल सेवा केंद्रों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को काफी राहत मिलेगी। 

इस समय काेरोना वैक्सीनेशन को लेकर मारामारी मची हुई। इसमें सबसे अधिक दिक्कत 18 से 45 वर्ष की आयु वालों को आ रही है, क्योंकि वैक्सीनेशन कराने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना पड़ता है। इसमें शहरी क्षेत्र के लोग बाजी मार रहे हैं। अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन हैं और वह ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोग अप्वाइंटमेंट लेने में पीछे हैं। किसी के पास मोबाइल नहीं है, तो कोई ऑनलाइन प्रक्रिया को समझ नहीं पा रहा है। यही वजह है कि देहात क्षेत्रों में बने सेंटरों पर भी शहर के लोग वैक्सीनेशन कराने पहुंच रहे हैं। 

अटल सेवा केंद्र संचालक आए आगे

कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में अब अटल सेवा केंद्र भी सहयोग देने के लिए तैयार हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का वैक्सीन के लिए निशुल्क रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके साथ ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट भी सेवा केंद्र के संचालक लेंगे। जिले में लगभग हर गांव और वार्ड में अटल सेवा केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। जिला प्रबंधक नवीन दत्ता  ने बताया कि सभी केंद्र संचालकों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए गए हैं, ग्रामीणों को अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर साथ लेकर जाना होगा। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से निशुल्क रहेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद लाभार्थी को किस टाइम किस जगह पर वैक्सीनेशन करवाना है। इसकी जानकारी भी दी जाएगी। 

अटल सेवा केंद्रों पर यह मिल रही सुविधाएं 

वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन, बैंकिंग सेवाएं, पेंशन निकासी, कैश निकासी, बिजली, पानी, सीवरेज बिल ऑनलाइन भरने की सुविधा, गाड़ी या बाइक का बीमा, किस्त जमा करवाने की सुविधा, नई गाड़ी खरीदनी हो तो एजेंसी की बजाय सीएससी से ही गाड़ी बुकिंग की सुविधा, तहसील संबंधी कार्य, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, परिवार पहचान पत्र समेत दूसरी सरकारी योजनाओं की सुविधा, किसान सम्मान निधि के पंजीकरण, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, व्यापारी मानधन योजना, श्रम योगी मानधन योजना, श्रमिकों के पंजीकरण की सुविधा।

chat bot
आपका साथी