Lackdown: आस्था पर पाबंदियां हावी, मगर नहीं थमा प्रार्थनाओं का सिलसिला

कोरोना वायरस की वजह से मंदिर मस्जिद गिरिजाघर और गुरुद्वारा भले ही बंद कर दिए गए हों बावजूद प्रार्थनाओं का सिलसिला नहीं थमा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 12:20 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 12:20 PM (IST)
Lackdown: आस्था पर पाबंदियां हावी, मगर नहीं थमा प्रार्थनाओं का सिलसिला
Lackdown: आस्था पर पाबंदियां हावी, मगर नहीं थमा प्रार्थनाओं का सिलसिला

पानीपत/करनाल, [पवन शर्मा]। ..कोई बोले राम-राम, कोई खुदाए, कोई सैवे गोसैया कोई अल्लाहे। इन पवित्र शब्दों में निहितार्थ जज्बातों को साकार रूप में करनाल के धर्मस्थलों में देखने को मिल रहा है। चारों तरफ लॉकडाउन का पहरा है, आस्था पर पाबंदियां हावी हैं। ऐसे में धर्म गुरुओं ने ठान लिया है कि वे अपने घर से लेकर ऊपरवाले के दर तक लोगों के बीच शारीरिक दूरी कायम रखने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। इसीलिए, धर्मस्थलों के दरवाजों पर ताले लग चुके हैं और सभी पवित्र स्थलों की देखरेख की जिम्मेदारी संभालने वाले बाहर से ही श्रद्धापूर्वक सिर झुकाकर सबकी सलामती की दुआ मांग रहे।

..ताकि सलामत रहे दुनिया

शहर के धार्मिक स्थलों का हाल देखने निकली जागरण संवाददाता ने सबसे पहले कलंदरी गेट स्थित मस्जिद कसूरी साहब का रुख किया। यहां इमाम मोहम्मद शाकिर मिले, जो जुमे की नमाज की तैयारी में थे। पूछने पर बोले कि दारुल उलूम देवबंद ने फतवा जारी किया है कि नमाज घरों में ही पढ़ लें। शाही इमाम का भी यही फरमान है। लिहाजा, खुद भी घर पर हैं और सबसे राब्ता कायम करके अन्य नमाजियों को भी मस्जिद आने से रोका है। यहीं बसे आसिफ अली पम्मी, मोहम्मद तासीन, फारुख अली, सरताज अली, शाहिदा बेगम, बशीरन, शनुमा परवीन, शाहीन और इकरा ने भी उनकी हिदायत पर बखूबी अमल करते हुए जुमे की नमाज घरों में ही अता की।

सरबत की भलाई का पैगाम

करनाल के प्रमुख गुरुद्वारे मंजी साहिब में हेड ग्रंथी भाई जोगा सिंह से मुलाकात हुई, जो गुरुद्वारे की सीढ़ियों पर खड़े होकर श्रद्धापूर्वक हाथ जोड़कर सबकी रक्षा के लिए गुरु के दर पर अरदास लगा रहे थे। उन्होंने बताया कि सिख संगत को समझाया है कि सबकी सेवा में कोई कमी न छोड़ें लेकिन गुरुद्वारे न आएं। रोजाना वह रब से सभी की रक्षा की खातिर अरदास लगाने यहां आते हैं। सिखी का तो संदेश ही सरबत की भलाई है।

सबको सन्मति दे भगवान

शहर के पुराना सर्राफा बाजार स्थित प्राचीन श्री सनातन धर्म शिव मंदिर के मुख्य द्वार पर लगे ताले के सामने दीनानाथ आस्थापूर्वक सिर झुकाए मिले। पूछा तो बताया कि नवरात्र चल रहे हैं तो रोज घरों में पूजा करते हैं। इधर से निकले तो मंदिर के आगे सिर झुकाकर सबकी रक्षा की प्रार्थना की। न्यू चार चमन स्थित प्राचीन शिव मंदिर में उद्योगपति बलराज व पूजा भारती के मनोभाव भी यही रहे।

सब पर कृपा करो प्रभु यीशु

रेलवे रोड स्थित ऐतिहासिक द चर्च ऑफ एसेंशन में गिरजाघर कमेटी के पूर्व सचिव अनुरंजन के साथ मासूम बच्ची जेनिफर, अविजीत और रिचर्ड से मुलाकात हुई। सभी ईसाई अनुयायियों ने बताया कि इन दिनों सभी प्रत्यक्ष सर्विसेज बंद कर दी गई हैं ताकि गिरजाघर में भीड़ न जुटे। वे चर्च कैंपस में ही रहते हैं, इसलिए रोजाना यहां आकर प्रभु यीशु से प्रार्थना करते हैं कि सबकी रक्षा करें।

chat bot
आपका साथी