ITI Admission: दाखिले के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट की फीस जमा कराने का आज अंतिम दिन

कोरोना संक्रमण के बाद संस्थान बंद होने के बाद विद्यार्थियों का रुझान आइटीआइ में दाखिले को लेकर कम हुआ है। एक माह पहले जारी शेड्यूल के दौरान शुरुआत में युवाओं ने आवेदन नहीं किए जिसके चलते पहली मेरिट लिस्ट में केवल 242 बच्चों ने ही दाखिला लिया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 09:40 AM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 09:40 AM (IST)
ITI Admission: दाखिले के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट की फीस जमा कराने का आज अंतिम दिन
आइटीआइ में दाखिले के लिए फीस जमा करने का आज आखिरी दिन।

करनाल, जागरण संवाददाता। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार जारी तीसरी मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों के लिए फीस जमा करवाने का आज अंतिम दिन हैं। विभाग की ओर से संस्थान को शनिवार और रविवार को भी विद्यार्थियों के लिए सहायता डेस्क बैठाने के आदेश दिए गए हैं। बाबू मूल चंद जैन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में रविवार को भी बच्चे फीस जमा करवाने के लिए पहुंचे। अलग-अलग ट्रेडों की लगभग 1320 सीटों के लिए अब तक मात्र 620 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है।

दाखिलों के लिए संस्थानों को करनी पड़ रही मशक्कत

कोरोना संक्रमण के बाद संस्थान बंद होने के बाद विद्यार्थियों का रुझान आइटीआइ में दाखिले को लेकर कम हुआ है। एक माह पहले जारी शेड्यूल के दौरान शुरुआत में युवाओं ने आवेदन नहीं किए जिसके चलते पहली मेरिट लिस्ट में केवल 242 बच्चों ने ही दाखिला लिया। बाद में संस्थान संदस्यों की ओर से गांव-गांव जागरूकता और होर्डिंग्स लगाकर दाखिले के लिए प्रेरित किया गया। जिसके बाद दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट में बच्चों का रुझान दिखा। कोरोना महामारी में बंद के असर के चलते अभी तक जिले की सात सरकारी व गैर-सरकारी आइटीआइ संस्थानों के प्रबंधकों को सीटें भरने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।

छुट्टी वाले दिन हेल्प डेस्क कर रहे सहयोग : धर्मेंद्र

बाबू मूल चंद जैन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से छुट्टी वाले दिन भी प्रशिक्षकों को ड्यूटी पर बुलाया गया है। संस्थान में छह हेल्प डेस्क लगाई गई है जोकि शनिवार और रविवार को भी विद्यार्थियों का सहयोग कर रही है। दो नवंबर को जारी तीसरी मेरिट लिस्ट के बाद छह नवंबर तक संस्थानों में दस्तावेजों की जांच की जा रही है। साथ ही सीटों पर आठ नवंबर तक दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी अपनी फीस जमा करवा रहे हैं। जारी शेड्यूल के अनुसार दस नवंबर को रिक्त सीटों का विवरण पोर्टल पर डिस्पले होगा और चौथे राउंड की मेरिट लिस्ट 15 नवंबर को जारी की जाएगी। 20 नवंबर तक सीटों की अलाटमेंट कंफर्म होगी।

chat bot
आपका साथी