हरियाणा शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को भेजा पत्र, फीस बढ़ाने से पहले करना होगा ये काम

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में फीस बढ़ाने के लिए पूरी जानकारी डिस्प्ले बोर्ड पर देना भी जरूरी कर दिया है। इससे जब शिक्षा विभाग के अधिकारी निरीक्षण करेंगे। तो स्कूल में ली जा रही फीस के बारे में उन्हें जानकारी मिलती रहेगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 02:08 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 02:08 PM (IST)
हरियाणा शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को भेजा पत्र, फीस बढ़ाने से पहले करना होगा ये काम
हरियाणा शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को भेजा पत्र।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र के निजी स्कूलों को सत्र 2022-23 में फीस बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग को आनलाइन जानकारी देनी होगी। इसके लिए फार्म-छह विभाग की साइट पर आनलाइन भरना होगा। इसके लिए विभाग ने स्कूलों को एक फरवरी तक आवेदन करने का समय दिया है। ऐसा नहीं करने पर वाले स्कूलों पर पिछले सत्र में ली जा रही फीस ही मान्य होगी। इससे मनमर्जी से निजी स्कूल संचालक फीस बढ़ा नहीं सकेंगे। इसी के साथ आनलाइन करने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में मूल कापी जमा करवाई होगी।

बीईओ थानेसर संतोष शर्मा ने बताया कि शिक्षा निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को एक फरवरी तक आनलाइन आवेदन करने के निर्देश दिए गए हैं। निजी स्कूल अगर फीस में बढ़ोतरी करते है तो स्कूल संचालकों को शिक्षा के नए सत्र में क्या सुविधा दी जाएगी, क्या खर्च बढ़ा हैं व फीस बढ़ाने की जानकारी विभाग को आनलाइन पोर्टल पर देनी होगी। इसमें उन्हें यह भी बताना होगा कि आखिर क्यों उन्हें फीस बढ़ानी पड़ रही है। पिछले वर्ष कितनी फीस ली जा रही थी। अबकी बार क्या ली जाएगी।

स्कूलों को फीस का बोर्ड पर देना होगा ब्योरा

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में फीस बढ़ाने के लिए पूरी जानकारी डिस्प्ले बोर्ड पर देना भी जरूरी कर दिया है। इससे जब शिक्षा विभाग के अधिकारी निरीक्षण करेंगे। स्कूल में ली जा रही फीस के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। वहीं निजी स्कूलों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को फीस की रसीद देना जरूरी है। स्कूल संचालक रसीद नहीं देता है तो इस बारे में अभिभावक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिकायत कर सकते हैं।

फार्म-6 भरकर कर सकते हैं फीस में बढ़ोतरी

कुरुक्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि शिक्षा निदेशालय की ओर से मिले पत्र को सभी निजी स्कूलों को फारवर्ड कर फार्म-छह के लिए सूचित कर दिया है। निजी स्कूल संचालक फार्म-छह भरकर फीस में बढ़ोतरी कर सकते है।

chat bot
आपका साथी