पति में दिखा प्रोफेशनल बॉक्सिंग का जुनून, बॉक्‍सर पत्‍नी ने यूं दिया साथ

कैथल के कुलदीप शादी के बाद बॉक्सिंग को छोड़ना चाहते थे। लेकिन प्रोफेशनल बॉक्सिंग का जुनून जिंदा था। पत्‍नी ने उन्‍हें खेल जारी रखने के साथ उनका साथ भी दिया। 19 मार्च को उतराखंड के खिलाड़ी से कुलदीप ढांडा का मुकाबला होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 03:09 PM (IST)
पति में दिखा प्रोफेशनल बॉक्सिंग का जुनून, बॉक्‍सर पत्‍नी ने यूं दिया साथ
गांव कुलतारण निवासी कुलदीप ढांडा पत्नी अनिता के साथ।

कैथल, [सुनील जांगड़ा]। हर सफल खिलाड़ी के पीछे किसी न किसी का हाथ होता है। कुछ ऐसा ही देखने को मिला बॉक्‍सर कुलदीप ढांडा के करियर में। बॉक्सिंग के इंटरनेशनल खिलाड़ी गांव कुलतारण निवासी कुलदीप ढांडा में खेल का जुनून उनकी पत्नी अनिता के कारण आज भी जिंदा है। 32 वर्षीय कुलदीप ने करीब दस साल पहले अनिता से शादी की थी। अनिता भी बॉक्सिंग की नेशनल स्तर की खिलाड़ी रही है।

शादी के बाद कुलदीप ने खेल छोड़ने की बात कही थी, लेकिन पत्नी ने उसे खेल छोड़ने नहीं दिया। उसी का परिणाम है कि कुलदीप कई बार इंटरनेशनल और नेशनल स्तर पर प्रोफेशनल बॉक्सिंग में जीत हासिल कर चुका है। इंटरनेशनल प्रोफेशनल बॉक्सिंग में कुलदीप का मुकाबला 63.05 किलोग्राम भारवर्ग में 19 मार्च को उतराखंड के खिलाड़ी के साथ होगा। ये मुकाबले गोवा में एक क्रूज यानि समुद्री जहाज में खेले जाएंगे। फिलहाल कुलदीप अंबाला रोड स्थित आरकेएसडी कालेज के बॉक्सिंग खेल सेंटर में अभ्यास कर रहा है। कोच राजेंद्र सिंह, गुरमीत सिंह और विक्रम ढुल उसे बॉक्सिंग के गुर सीखा रहे हैं। रोजाना सुबह-शाम स्टेडियम में पसीना बहा रहा है। कुलदीप इस समय रेलवे में नौकरी भी कर रहा है।   

सीनियर नेशनल में जीत चुका है गोल्ड

कुलदीप ने बताया कि उसने करीब 20 साल पहले आरकेएसडी खेल सेंटर से बॉक्सिंग खेलना शुरू किया था। कुलदीप के मामा जोगिंद्र ने उसे बॉक्सिंग खेलने के लिए प्रेरित किया था। दो बार इंटरनेशनल प्रोफेशनल मुकाबले में जीत हासिल कर चुका है। साल 2018 में दिल्ली में हुए मुकाबले में थाइलैंड के खिलाड़ी को हराया और साल 2018 में ही मुंबई में हुए मुकाबले में इंडोनेशिया के खिलाड़ी को हराया था।

11 इंटरनेशनल और नेशनल मैच खेल चुके

कुलदीप ने 11 इंटरनेशनल और नेशनल स्तर पर प्रोफेशनल बॉक्सिंग खेली हैं, जिसमें से नौ बार जीत हासिल की है। इसके अलावा 2009 में हैदराबाद में हुई सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल। दिल्ली में हुई सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड। 2007 में शिमला में हुई स्कूल नेशनल में गोल्ड हासिल किया था। खिलाड़ी कुलदीप ने बताया कि उसका लक्ष्य ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाने का है।  

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: महिला सशक्तिकरण की अजब मिसाल, कोरोना काल में दिखाया ऐसा जज्‍बा, हर कोई कर रहा सलाम

यह भी पढ़ें: हरियाणा का एक गांव ऐसा भी, जहां हर युवा को है सेना में भर्ती का नशा

chat bot
आपका साथी