कोरोना के साथ डेंगू का कहर, चार केस आए सामने, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बढ़ी चिंता

कैथल में में डेंगू के चार केस मिले हैं। कोरोना के बीच स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। शहर की रेलन कालोनी और तीन गांव में एक-एक पॉजिटिव केस मिले। इस सीजन में अब तक छह केस मिल चुके हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 05:33 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 05:33 PM (IST)
कोरोना के साथ डेंगू का कहर, चार केस आए सामने, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बढ़ी चिंता
कैथल में डेंगू के चार केस सामने आए।

पानीपत/कैथल, जेएनएन। कैथल में डेंगू का डंक तीखा हो गया है। चार और नए मामले मिलने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। पिछले साल मात्र छह पॉजिटिव केस डेंगू के मिले थे। इस बार सीजन शुरू होते ही इतने केस मिल चुके हैं। जहां पिछले माह धनौरी और पट्टी अफगान में एक-एक पॉजिटिव केस मिला था।

वहीं पिछले चार दिनों में चार केस सामने आ चुके हैं। शहर की रेलन कालोनी सहित सीवन, बिरथे बाहरी और नरवल में एक-एक पॉजिटिव केस मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चारों जगहों का दौरा करते हुए आसपास के 50 घरों के सैंपल लिए। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। दिसंबर माह तक डेंगू का सीजन चलना है। लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 85 टीमों का गठन किया हुआ है, जो अलग-अलग क्षेत्र में जाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रही हैं। सिविल अस्पताल में अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

काफी पंचायतों के पास नहीं है फॉगिंग मशीन

जिले में डेंगू का सीजन शुरू हो गया है, लेकिन पंचायतों ने अभी तक फाॅगिंग मशीन तक नहीं खरीदी है। पिछले चार-पांच सालों से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से फॉगिंग का कार्य नगर परिषद और गांव में पंचायतों को दिया हुआ है, लेकिन काफी पंचायतों ने अभी तक फाॅगिंग मशीन तक नहीं खरीदी है। इस कारण गांव के लोगों को डेंगू का डंक सताने लगा है। शहर में भी फॉगिंग का कार्य शुरू नहीं हो रहा है। यहां नगर परिषद और नगर पालिका के पास फाॅगिंग मशीन होने के बावजूद फॉगिंग नहीं करवाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के पास फॉगिंग को लेकर दवाई भी उपलब्ध है।

लारवा मिलने पर 750 से भी अधिक लोगों को दिया जा चुका है नोटिस

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू के लारवे को लेकर 750 से भी अधिक घर और प्रतिष्ठान पर डेंगू का लारवा मिलने के बाद नोटिस जारी किया जा चुका है। रोजाना हेल्थ वर्कर, एएनएम, आशा वर्कर और सक्षम युवाओं की टीम घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के बचाव, सावधानियों के बारे में जागरूक कर रही हैं। इसके साथ-साथ विभाग द्वारा कोरोना महामारी की जांच के साथ-साथ डेंगू के सैंपल भी लिए जा रहे हैं। जिला सिविल अस्पताल में डेंगू का टेस्ट निशुल्क होता है। लक्षण नजर आने के बाद लोग यहां सैंपल करवा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने बताया कि डेंगू को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है। लोगों को डेंगू के लक्षण और सावधानियों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जहां केस मिल रहे हैं वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम दौरा करते हुए सैंपल ले रही है। अब तक छह केस डेंगू के सामने आ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी