Coronavirus Update : जींद में एक और कोरोना पॉजिटिव केस, 24 लोग क्‍वारंटाइन

दिल्‍ली से जींद लौटा एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह मुखर्जी नगर से जींद के घसो कलां गांव लौटा था। प्रशासन ने घसो कलां घसो खुर्द कंटेनमेंट जोन घोषित।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 06 May 2020 06:31 PM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 06:31 PM (IST)
Coronavirus Update : जींद में एक और कोरोना पॉजिटिव केस, 24 लोग क्‍वारंटाइन
Coronavirus Update : जींद में एक और कोरोना पॉजिटिव केस, 24 लोग क्‍वारंटाइन

पानीपत/जींद, जेएनएन। दिल्ली के मुखर्जी नगर से गांव घसो कलां पहुंचे युवक की बुधवार को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। युवक मुखर्जी नगर में रहकर एसएससी की परीक्षा के लिए कोचिंग लेता था। वहीं पर गोहाना के एक युवक के साथ कमरा किराये पर लेकर रहता था। लॉकडाउन होने पर वह दिल्ली में ही फंस गया था। इस दौरान उसे साथ गोहाना, उड़ीसा व सीतापुर यूपी का युवक रहा है।

लॉकडाउन लंबा चलने के बाद वह 18 अप्रैल को दिल्ली से वापस अपने घर गांव घसो कलां पहुंच गया। घर से आने के बाद उसने दो दिन गेहूं की कटाई की और 20 अप्रैल को उसे बुखार हो गया। परिजनों ने उसके बुखार को सामान्य समझकर गांव के आरएमपी से इंजेक्शन व दवाई ले ली और उसका बुखार ठीक हो गया। इसके बाद पांच मई को युवक उचाना नागरिक अस्पताल में पहुंचा। जहां पर उसने सैंपल लिए और जांच के लिए गुरुग्राम की निजी लैब में जांच के लिए भेजा था। 

 

पीजीआइ रोहतक भेजा गया

बुधवार सुबह उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। कोरोना पॉजिटिव मिले युवक को लेने के लिए एंबुलेंस के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। जब टीम गांव में पहुंची तो वह घर के कार्य करने में व्यस्त था। जैसे ही गांव में कोरोना पॉजिटिव का पता चला तो हड़कंप की स्थिति बन गई और पूरे गांव को सील कर दिया। बाद में युवक को पीजीआई रोहतक भेज दिया। 

घसो कलां को कंटेनमेंट जोन किया घोषित 

युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलते ही प्रशासनिक अमला गांव में पहुंच गया। जहां पर एसडीएम राजेश कोथ, डीएसपी दलीप ङ्क्षसह मौके पर पहुंचे। गांव को कंटेनमेंट घोषित करके दूसरे गांवों से आने वाले रास्तों को सील कर दिया। घसो कलां के साथ लगते गांव घसो खुर्द को भी सील किया गया है। पुलिस प्रशासन द्वारा गांव में मुनियादी कर घरों में लोगों को रहने के लिए अपील की जा रही है। गांव से हाइवे पर आने वाले रास्ते सफाखेड़ी, सेढ़ामाजरा, भगवानपुरा, झील के अलावा खेड़ी मंसानिया की तरफ से आने वाले कच्चे रास्ते पर पुलिस को तैनात किया गया है। बफर जोन में जो गांव आए है बफर जोन के ग्रामीणों को होम स्टे, शारीरिक दूरी, हैंड सैनिटाइज सहित अन्य कोरोना से बचने के लिए हिदायतों के बारे में गांव में जाकर प्रशासन द्वारा बता कर सचेत रहने का आह्वान किया है। 

युवक के पिता के पास काफी लोग पीते थे हुक्का 

कोरोना पॉजिटिव मिले युवक का लोगों से कम ही संपर्क था। वह दिल्ली मुखर्जी नगर से आने के बाद अपने घर के काम में ही लगा रहता था। युवक के पिता का लोगों से ज्यादा संपर्क रहा। युवक के पिता के पास गांव के काफी संख्या में लोग हुक्का पीने आते थे। अब प्रशासन मुख्य रूप से उन लोगों का पता कर रहा है जो युवक के संपर्क में थे, युवक के पिता के पास हुक्का पीने आते थे। युवक के कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने के बाद लोगों के चेहरों पर डर दिखाई दिया। हर कोई अपने घर, छत्तों पर खड़े होकर गांव में आ रहे प्रशासनिक अधिकारियों के काफिले को देख रहा था।

परिवार के पांच लोगों सहित 24 के लिए सैंपल 

सिविल सर्जन डॉ. जयभगवान जाटान ने बताया कि युवक के सैंपल की जांच निजी लैब में हुई है। युवक का जल्द ही दोबारा टेस्ट करवाया जाएगा। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही उनके संपर्क में आए हुए लोगों का पता किया है। अब तक उसके परिवार के पांच लोग व उनके संपर्क में रहे 19 अन्य लोगों के सैंपल भी लिए हैं। जो युवक दिल्ली में उनके साथ रहते थे उनका पता लगाकर भी संबंधित जिले को सूचित किया है। घसो कलां गांव के सभी घरों में जाकर स्वास्थ्य की जांच की गई। गांव का सर्वे करने के लिए तीन टीमें बनाई गई। सुरक्षा की ²ष्टि से पीपीई कीट डालकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई टीम ने घर-घर जाकर स्वास्थ्य की जांच की 

5 गांव बफर जोन में घोषित

घसो कलां, घसो खुर्द को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अब यहां न तो कोई बाहर से आएगा न ही कोई गांव से बाहर जाएगा। तहसीलदार रामचरण शर्मा को ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया गया है। डीसी के आदेशानुसार सेढ़ा माजरा, झील, खेड़ी मंसानिया, सफाखेड़ी, भगवानपुरा को बफर जोन घोषित किया। कोरोना पॉजिटिव से जो भी संपर्क में आए है सबकी सैंपलिंग की जाएगी। कोरोना पॉजिटिव युवक से फोन पर बात करके उसका हौंसला भी बढ़ाया है कि वो जल्द ठीक हो जाएगा। 

- राजेश कोथ, एसडीएम उचाना

chat bot
आपका साथी