Coronavirus in Kurukshetra : कुरुक्षेत्र में अब एक शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव, न्‍यू लक्ष्‍मण कॉलोनी सील

कुरुक्षेत्र में 11 साल की बच्‍ची के बाद अब एक शिक्षिका भी कोरोना वायरस से संक्रमित है। न्‍यू लक्ष्‍मण कॉलोनी में रहने वाली शिक्षिका को आइसोलेट किया गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 01:56 PM (IST)
Coronavirus in Kurukshetra : कुरुक्षेत्र में अब एक शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव, न्‍यू लक्ष्‍मण कॉलोनी सील
Coronavirus in Kurukshetra : कुरुक्षेत्र में अब एक शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव, न्‍यू लक्ष्‍मण कॉलोनी सील

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र में एक के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आते जा रहे हैं। पहले महिला पुलिस इसके बाद 11 साल की बच्‍ची और अब शिक्षिका की रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव आई है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम महिला को अस्‍पताल ले गई और आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया। 

न्यू लक्ष्मण कॉलोनी निवासी एक शिक्षिका में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। पंचकूला में उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके बाद कुरुक्षेत्र में न्‍यू लक्ष्‍मण कॉलोनी को सील कर दिया है। शिक्षिका का पंचकूला के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। उसको इलाज के बाद छुट्टी देकर घर भेज दिया था। अब उसकी कोरोना के सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने महिला को आइसोलेट किया गया है।

धनानी का लाल डोरा क्षेत्र कंटेनमेंट घोषित, बच्ची के संपर्क में आए 13 के लिए सैंपल

जिला प्रशासन ने गांव धनानी में 11 वर्षीय बच्ची की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद लाल डोरा फिरनी तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। साथ ही बच्ची के संपर्क में आने वाले 13 लोगों के सैंपल लिए गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डोर-टू-डोर थर्मल जांच शुरू कर दी है, जबकि डीसी ने गांव के हर घर और दरवाजे को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं। वहीं एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में मंगलवार को एक व्यक्ति को दाखिल किया गया। इसे खांसी, जुकाम और बुखार था। उसका कोरोना सैंपल टेस्ट के लिए भेजा है। अब तक कोरोना वायरस की जांच के लिए 2346 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 2264 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। एसडीएम कार्यालय लाडवा को कंट्रोल रूम बनाया गया है। इतना ही नहीं इस कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए एसडीएम लाडवा अनिल यादव को ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को बीडीपीओ बाबैन कोविड-19 की गाइड लाइंस के अनुसार पूरी तरह सैनिटाइज कराया जाएगा और प्रत्येक घर और उनके गेट को भी सैनिटाइज किया जाएगा। इस क्षेत्र में कचरा उठाने से लेकर दूसरा कार्य करने वाले कर्मचारियों को पीपीई किट, फेस मास्क, ग्लब्ज, कैप, जूते, सैनिटाइजर देने के साथ-साथ सभी को शारीरिक दूरी बनाए रखने की भी हिदायत दी गई है। उन्होंने कहा कि डीएसपी लाडवा कंटेनमेंट जोन में ड्यूटी करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति की मूवमेंट नहीं करने देंगे। इस क्षेत्र की चारों तरफ से नाकाबंदी करने और पर्याप्त मात्र में पुलिस फोर्स को नियुक्त करने के भी आदेश दिए हैं।

2346 में से 2264 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव : डा. सुखबीर सिंह

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि जिले में अब तक कोरोना की जांच के लिए 2346 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 2264 के सैंपल नेगेटिव आ चुके हैं। वहीं 79 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। दिसंबर माह से लेकर अब तक कुल 2349 लोग आए हैं, इन सभी लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में थे, ये सभी लोग 28 दिन का समय चक्र पूरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला से महिला पुलिस कर्मी के संपर्क में आए जितने भी व्यक्तियों के सैंपल लिए थे, उन सभी सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है। इनमें से बाबैन ब्लाक के गांव धनानी निवासी एक बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, इसके अलावा इस चैन के सभी सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। गांव हरिगढ़ भौरख निवासी महिला पुलिस कर्मी और गांव धनानी की बच्ची को आदेश मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में दाखिल किया जा चुका है।

प्रशासन ने जारी किए कंट्रोल रूम नंबर

एसडीएम अनिल यादव ने कहा कि कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में लोगों की सहायता के लिए 2 हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। कोई भी व्यक्ति 01744-265555, मोबाइल नंबर 94164-84996 व 70152-43893 पर फोन कर सकता है।

शुगर मिल कंटेनमेंट जोन में 79 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव 

कोरोना महामारी के चलते स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और प्रयासरत है कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेकर जांच की जाए। इसी कड़ी में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग दूसरे जिले से आए या नौकरी करने वाले लोगों की सैंपलिंग करेगा, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे व्यक्तियों को सूचना जारी कर दी है। शाहाबाद के एसएमओ डा. रुपिंद्र सैनी ने बताया कि शुगर मिल कंटेनमेंट जोन में 79 लोगों के सैंपल लिए थे जो सभी नेगेटिव हैं। शाहाबाद शुगर मिल अभी कंटेनमेंट जोन में है और वहां आवश्यक वस्तुओं की आपरूति की जा रही है तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रतिदिन घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि 125 लोगों के रैपिड टेस्ट किए थे जिनकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। शाहाबाद सब्जी मंडी में आढ़तियों, किसानों व बाहर से सब्जी लाकर बेचने वालों के 33 सैंपल लिए थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। शाहाबाद सीमा मोहड़ी व साहा मोड पर भी स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौजूद हैं, जो वाहनों में जाने वालों की थर्मल स्कैनिंग कर रही हैं।

ये भी पढ़ें : पीएम की घोषणा से शहर के उद्यमियों को बड़ी उम्मीद, जानिए किस तरह से मिल सकती है राहत

ये भी पढ़ें : पानीपत में आठ कोरोना संक्रमित हुए स्वस्थ, डिस्चार्ज हो घर लौटे

ये भी पढ़ें : कांडला पोर्ट से श्रमिकों का पलायन, मुश्किल में हरियाणा के उद्यमी, लोडिंग व अनलोडिंग का काम ठप

ये भी पढ़ें : बस और ट्रेन चलने की उड़ी अफवाह, बच्चों संग सड़क पर जुट गई प्रवा‍सी श्रमिकों की भीड़

ये भी पढ़ें : सैटेलाइट से फसल अवशेष जलाने वालों पर पैनी नजर, फ‍िर नहीं मान रहे किसान, 60 हजार का जुर्माना

ये भी पढ़ें : करनाल में संक्रमितों का आंकड़ा 15 तक पहुंचा, पिछले चार संक्रमित केस का दिल्ली कनेक्शन

ये भी पढ़ें : फौजी बता ठग जीत रहे विश्‍वास, लिंक भेज इस तरह कर रहे ऑनलाइन ठगी

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी