हाई रिस्क एरिया में 77 हजार बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधी खुराक

जागरण संवाददाता पानीपत पोलियो उन्मूलन अभियान के विषय पर लघु सचिवालय सभागार में एडीसी डा.

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 08:41 AM (IST)
हाई रिस्क एरिया में 77 हजार बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधी खुराक
हाई रिस्क एरिया में 77 हजार बच्चों को पिलाई जाएंगी पोलियो रोधी खुराक

जागरण संवाददाता, पानीपत : पोलियो उन्मूलन अभियान के विषय पर लघु सचिवालय सभागार में एडीसी डा. मनोज कुमार और सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने जिला टास्क फोर्स की बैठक बुलाई। एडीसी ने बताया कि तीन दिवसीय अभियान एक से तीन नवंबर तक चलेगा। ड्यूटी में कोताही बरतने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

अभियान हाई रिस्क एरिया में चलेगा। इसमें आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स, शिक्षक, वालियंटर्स, ओद्यौगिक संगठन, जिला खाद्य पूर्ति नियंत्रक विभाग मिलकर काम करेंगे। सिविल सर्जन ने बताया कि हाई रिस्क एरिया में करीब 77 हजार बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य है, संख्या इससे अधिक तक पहुंच सकती है। इसके लिए टीमें गठित की जा रही हैं। सिविल अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी और हेल्थ वेलनेस सेंटर में बूथ बनाए गए हैं। फील्ड की टीमें तीनों दिन घर-घर जाकर पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई जाएगी। ईंट भट्टे, स्लम बस्तियां, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर विशेष फोकस रहेगा। एडीसी ने जिला खाद्य पूर्ति नियंत्रक मंजूला दहिया को निर्देश दिए कि जिले के सभी 95 ईंट-भट्ठों से प्रवासी मजदूरों के बच्चों की सूची तैयार कराकर 27 अक्टूबर तक स्वास्थ्य विभाग को सौंप दें।

श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि औद्योगिक संगठनों से तालमेल स्थापित कर पांच वर्ष तक के बच्चों की सूची बनाएं। बैठक में एसडीएम स्वप्निल पाटिल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डा. अविरल शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी