हरियाणा में बिछेगा सड़कों का जाल, 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की मिली सौगात

हरियाणा में स़ड़कों का जाल बिछेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्‍य को 20 हजार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं की साैगात दी है। उन्होंने इनके उद्घाटन व शिलान्‍यास किए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 08:34 AM (IST)
हरियाणा में बिछेगा सड़कों का जाल, 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की मिली सौगात
हरियाणा में बिछेगा सड़कों का जाल, 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की मिली सौगात

नई दिल्ली, [ बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा में सड़कों का जाल बिछेगा। केंद्र सरकार ने राज्‍य को 20 हजार करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं की सौगात दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन, राष्ट्रीय राजमार्ग व एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा को 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। इनमें 2 हजार 40 करोड़ की लागत से बनी तीन सड़कों का लोकार्पण व 17 हजार 700 करोड़ की लागत से बनने वाली आठ सड़कों का शिलान्यास शामिल हैं।

गडकरी ने दिए विकास के मंत्र, 20 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनोहरलाल की अध्यक्षता में हुए डिजिटल कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, रतन लाल कटारिया, कृष्णपाल गुर्जर व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला विशेष रूप से मौजूद थे। गडकरी ने मुख्यमंत्री को एग्रो एमएसएमई, रोजगार, अर्थव्यवस्था व पानी से जुड़े मसलों पर बेबाक राय दी। खुद के विभागों के माध्यम से विकास का रोडमैप सामने रखा, जिस पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने एक साथ कदमताल करने का भरोसा दिलाया।

इन सड़क परियोजनाओं से दक्षिण और उत्तर हरियाणा के बीच और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हरियाणा की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। अन्य राज्यों में जाना भी सुगम होगा। नई परियोजनाओं में 8650 करोड़ की लागत से 227 किलोमीटर लंबी नारनौल-महेंद्रगढ़ बाईपास से कुरुक्षेत्र के निकट इस्माईलाबाद ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस हाईवे व रेवाड़ी-जैसलमेर एक्सप्रेस हाईवे का रेवाड़ी-नारनौल सेक्शन शामिल है।

पांच वर्ष में पांच करोड़ रोजगार का लक्ष्य

गडकरी ने सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय से जुड़े उपयोगी सुझाव दिए। गडकरी ने कहा कि एमएसएमई के माध्यम से पांच साल में पांच करोड़ नए रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य है। हरियाणा और पंजाब से एग्रो एमएसएमई से बड़ी उम्मीद हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष हरियाणा से गुजर रहे एक्सप्रेस वे और ग्रीन कॉरिडोर के दोनों ओर एमएसएमई श्रेणी में आने वाले कृषि आधारित(एग्रो इंडस्ट्री) उद्योगों को बढ़ावा देने की अपील की।

गडकरी ने कहा कि भविष्य अब चावल व गन्ने से एथनॉल बनाने का है। उन्होंने बताया कि लुधियाना में पांच टन पराली से एक टन सीएनजी गैस बनाई जा रही है। हरियाणा को भी इस दिशा में आगे बढऩा चाहिए। गडकरी ने बताया कि पानीपत हाईवे का काम तेज गति से शुरू करवा दिया गया है। यह कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा और यह मार्ग देश का सुंदरता की दृष्टि से मॉडल रोड होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आग्रह पर हरियाणा की 9 लंबित सड़क परियोजनाओं पर समन्वय के लिए गडकरी ने केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह को जिम्मेदारी सौंपी।

--------------

दुष्यंत चौटाला ने रखी हिसार, भिवानी, करनाल, कुरुक्षेत्र में रिंग रोड बनाने की मांग

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से मांग की है कि हिसार, भिवानी, करनाल, कुरुक्षेत्र शहरों में रिंग-रोड बनाए जाएं। मंगलवार केंद्रीय मंत्री ने  जिन परियोजनाओं का शुभारंभ एवं शिलान्यास किया उनमें प्रदेश के दस शहरों में बाइपास बनेंगे। दुष्यंत के अनुसार रिंग रोड बनने से हिसार, भिवानी, करनाल, कुरुक्षेत्र जैसे शहरों की दूसरे जिलों से कनेक्टिविटी और बेहतर होगी। अभी तक इन शहरों के अंदर ही विकास दिखाई देता है। रिंग रोड बनने से यह विकास शहर के चारों तरफ नजर आएगा।

chat bot
आपका साथी