मंडियों में हर रोज 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद, किसानों के जारी किए गए E-Token

हरियाणा में प्रतिदिन 20 अप्रैल तक हर रोज कम से कम 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद होगी। बाकी सरसों की खरीद 30 जून के बाद गेहूं की खरीद पूरी होने पर की जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 17 Apr 2020 09:21 AM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2020 11:38 AM (IST)
मंडियों में हर रोज 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद, किसानों के जारी किए गए E-Token
मंडियों में हर रोज 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद, किसानों के जारी किए गए E-Token

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में इस बार आठ लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद होने का अनुमान है। 20 अप्रैल तक हर रोज कम से कम 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद होगी। बाकी सरसों की खरीद 30 जून के बाद गेहूं की खरीद पूरी होने पर की जाएगी। राज्य के 163 खरीद केंद्रों पर वीरवार को 8380 किसानों ने 22 हजार मीट्रिक टन सरसों की बिक्री की। हैफेड तथा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन ने आढ़तियों के माध्यम से यह खरीद की। बता दें, कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण इस बार किसानों को ई टोकन (E-Token) दिए गए हैं। इनके माध्यम सेे ही किसानोंं को मंडी मेें एंट्री दी जा रही है। इसके अलावा किसानों के मोबाइल पर मैसेज भी भेजे जा रहे हैं। 

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जीटी रोड बेल्ट की कई मंडियों में निरीक्षण कर सरसों खरीद का जायजा लिया। दुष्यंत अंबाला, शाहबाद और इंद्री की मंडियों में गए तथा खरीद व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कृषि मंत्री जेपी दलाल शुक्रवार से गुरुग्राम से लेकर रेवाड़ी, झज्जर, भिवानी, हिसार और सिरसा तक तीन दिन तक 15 से 20 खरीद केंद्रों का निरीक्षण करेंगे और व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।

हरियाणा के कृषि सचिव संजीव कौशल के अनुसार खरीद के पहले दो दिनों में राज्य में कुल 33 हजार 331 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई है। शुक्रवार से कुछ बड़े खरीद केंद्रों पर खरीद एजेंसियां अधिक संख्या में किसानों को खरीद के लिए आमंत्रित करेंगी। हर दिन लगभग 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद करने का लक्ष्य है। यह ज्यादा भी हो सकता है। अभी तक 77 किसानों ने स्वेच्छा से हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में फसल के जरिये 85 हजार 820 रुपये की राशि का योगदान दिया है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि पिछले वर्ष हरियाणा में लगभग साढ़े छह लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई थी, लेकिन इस बार लगभग आठ लाख मीट्रिक टन से अधिक सरसों की खरीद होने की उम्मीद है। प्रदेश में 20 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू की जाएगी और इस वर्ष 80 से 90 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद होने की उम्मीद है। इसके लिए करीब दो हजार खरीद केंद्र बना दिए गए हैं। अगर कहीं से किसानों की मांग आती है तो वहां पर भी उनकी सुविधा के लिए खरीद केंद्र बना दिए जाएंगे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने मंडियों का दौरा करने के बाद बताया कि सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदेगी। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने अधिकिरियों से बातचीत कर आगामी गेहूं खरीद की तैयारियों का जायजा भी लिया। दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे मंडियों में आने वाले किसानों व श्रमिकों के लिए सेनेटाइजर, मास्क, पेयजल आदि व्यवस्थाओं में काई कमी नहीं आने दें। मंडी में शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन किया जाए।

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने व्यापारी प्रतिनिधियों से अपील की है कि वह किसानों की सरसों व गेहूं खरीद में किसी प्रकार की दिक्कत न आने दें तथा अपना पूरा सहयोग करें। व्यापारी व किसान का चोली दामन का साथ है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अनाज खरीद के कार्य में सहयोग की अपील की है।गर्ग ने व्यापारियों के लिए तीन महीने के लिए बिजली का बिल माफ करने, एक साल का प्रापर्टी टैक्स माफ करने व बैंक का छह महीने का ब्याज तथा इनकम टैक्स में भी छूट की मांग की है। 

उधर, रोहतक मंडी कमेटी के सचिव दीपक कुमार ने बताया कि उनकी मंडी में किसानों को ई टोकन जारी किए गए हैं। प्रत्येक दिन 100 पास जारी किए जा रहेे हैं। खरीद में किसान को कोई परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।   

15 एकड़ का रजिस्ट्रेशन, 32 किलो सरसों बेचने का मैसेज

लॉकडाउन लगते ही सबसे पहली चिंता थी अनाज का इंतजाम। किसान जब अनाज लेकर मंडी पहुंचा तो उसे मिली दर-दर की ठोकर। गत दिवस प्रदेशभर की मंडियों में अव्यवस्था देने को मिली। सिरसा में सरसों खरीद के मैसेज में गड़बड़ी देखने को मिली। एक किसान को 32 किलो तो किसी को 1 क्विंटल 44 किलो सरसों बेचने का मैसेज भेज दिया। साहुवाला प्रथम के किसान अजयपाल ने बताया कि उसने 20 एकड़ सरसों का रजिस्ट्रेशन कराया गया था और मैसेज 40 क्विंटल बेचने के लिए आया। वहीं, पानीपत के डाहर में किसान कृष्ण ने 40 क्विंटल तक अनाज के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जब मंडी में खरीद का नंबर आया तो पता चला कि उसका एक क्विंटल का रजिस्ट्रेशन है। इससे ज्यादा खरीद नहीं होगी।

खरीद प्रक्रिया पर उठाए सवाल

हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता एवं विधायक किरण चौधरी ने प्रदेश में सरसों की खरीद प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं। किरण चौधरी ने कहा कि किसानों की सरसों की फसल औने-पौने दामों पर खरीदी जा रही है और सरकार का इन खरीददारों पर कोई नियंत्रण नहीं है। कांग्रेस विधायक दल की नेता पूर्व नेता ने भिवानी, महेंद्रगढ़ और चरखी दादरी जिलों में लोगों की जरूरत को देखते हुए करीब 60 हजार सैनिटाइजर की बोतलों का वितरण कराया है।

यह भी पढ़ें: Lockdown में प्रेमी के घर नहीं जा पा रही गर्भवती प्रेमिका, हाई कोर्ट में बताया भाई से जान का खतरा

यह भी पढ़ें: छह नशा तस्करों की तीन करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त, गांवों में बनाई थी आलीशान कोठियां 

यह भी पढ़ें: Corona virus lockdown के कारण भारत में फंसे 41 पाकिस्तानी नागरिक वतन लौटे 

chat bot
आपका साथी