Haryana News: मिड-डे-मील वर्कर और कुक को अब हर छह महीने में देना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट, स्कूल मुखिया करेंगे राशन की निगरानी

Mid Day Meal Worker मिड-डे-मील वर्करों को अब हर छह महीने में फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। इसके लिए मौलिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। कुक को हटाने व लगाने की प्रक्रिया निदेशालय के निर्देशानुसार होगी। कुक की नियुक्त न मिलने पर स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Publish:Sat, 27 Apr 2024 06:31 PM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2024 06:31 PM (IST)
Haryana News: मिड-डे-मील वर्कर और कुक को अब हर छह महीने में देना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट, स्कूल मुखिया करेंगे राशन की निगरानी
मिड-डे-मील वर्कर और कुक को अब हर छह महीने में देना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। सरकारी स्कूलों में कार्यरत मिड-डे-मील वर्करों को अब हर छह महीने में फिटनेस सर्टिफिकेट देना होगा। मौलिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर मिड-डे-मील वर्कर व कुक का हर छह महीने में मेडिकल करवाने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल मुखिया की मनमानी पर भी नकेल कसते हुए स्पष्ट किया है कि कुक को हटाने व लगाने की प्रक्रिया निदेशालय के निर्देशानुसार होगी। प्रत्येक खंड के विद्यालयों में छात्र की संख्या के अनुसार कुक कार्य कर रही हैं या नहीं, इसकी निगरानी डीडीओ रखेंगे। निर्धारित संख्या के अनुसार कुक की नियुक्त न मिलने पर स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा निदेशालय की ओर से मिड-डे-मील राशन की कमी पर भी कड़ा संज्ञान लिया गया है। अब राशन की निगरानी का जिम्मा स्कूल मुखिया और मिड डे मील इंचार्ज को सौंपा गया है। राशन की गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर स्कूल मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: अनूठा संयोग: हॉट सीट हिसार में मुख्य प्रत्याशियों को नसीब नहीं होगा खुद का वोट, सामने आएगी ये समस्या

जेबीटी से टीजीटी पदोन्नति रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर भेजने के निर्देश

मौलिक शिक्षा महानिदेशक ने जेबीटी व सीएंडवी से टीजीटी के विभिन्न विषयों की पदोन्नति मामलों की एक सप्ताह के भीतर भेजने के निर्देश दिए हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को लिखे पत्र मे महानिदेशक की ओर से पदोन्नति रिपोर्ट पूरी नहीं भेजने पर नाराजगी जताई है। जेबीटी से टीजीटी साइंस, मैथ, हिंदी, संस्कृत और पंजाबी के पदों को लेकर पदोन्नति रिपोर्ट निर्धारित प्रोफार्मा में एक सप्ताह के भीतर भेजनी होगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Farmers: गेहूं-सरसों से अटी मंडियां, धीमे उठान के कारण फिर रहा किसानों की मेहनत पर पानी

chat bot
आपका साथी