हरियाणा के अफसरों ने चढ़ाया मोदी के सपनों को परवान, डिजिटल हुई योजनाएं, सीएम से मिला सम्मान

हरियाणा में सुशासन दिवस पर चंडीगढ़ में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने 10 राज्य स्तरीय सुशासन पुरस्कार बांटे। पुरस्कार पाने वालों में देवेंद्र सिंह प्रभजोत सिंह राजीव रतन वर्षा खंगवाल और चंद्रशेखर खरे शामिल हैंं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 04:56 PM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 04:56 PM (IST)
हरियाणा के अफसरों ने चढ़ाया मोदी के सपनों को परवान, डिजिटल हुई योजनाएं, सीएम से मिला सम्मान
सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद अफसर। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के लोगों को आनलाइन सुविधाएं मुहैया कराने तथा प्रदेश को ‘डिजिटल हरियाणा’ की ओर ले जाने में प्रशासनिक अधिकारियों की अहम भूमिका रही है। हरियाणा के अधिकतर लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आनलाइन तरीके से मिल रहा है। प्रदेश में डिजिटल सिस्टम खड़ा करने वाले अधिकारियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस के मौके पर सम्मानित किया है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत और टीम श्रेणी में 10 राज्य स्तरीय सुशासन पुरस्कार प्रदान किए। गृह एवं स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा को सबसे अधिक चार पुरस्कार मिले हैं, जबकि विभिन्न जिलों में छह डीसी को सम्मानित किया गया है।

इन अधिकारियों ने अपने विभागों में डिजिटल प्रणाली को लागू किया, जिस कारण लोगों को समयबद्ध व परेशानी मुक्त सेवाएं मिलीं। कोरोना काल में यह सिस्टम सबसे ज्यादा मददगार साबित हुआ है। सूचना एवं जनसंपर्क तथा भाषा विभाग में अखबारों के विज्ञापन के बिल और पेमेंट के भुगतान का सिस्टम आनलाइन कर दिया गया है। इस सिस्टम को वित्त विभाग ने खासा सराहा है। हरियाणा के डीपीआर पीसी मीणा को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के इस विजन को दूसरे राज्य भी अमल में लाएंगे।

प्रदेश में फसलों की खरीद को सरल बनाने के लिए ई खरीद पोर्टल की शुरुआत हुई, जिसके लिए खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास को पुरस्कृत किया गया। सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रानिक्स और संचार विभाग के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक चंद्र शेखर खरे, हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक राजीव रतन और टीम के सदस्यों को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

हरियाणा सरकार के विज्ञापनों और उनके भुगतान में तेजी लाने के लिए आनलाइन रिलीज आर्डर तथा बिलिंग सिस्टम ईआरपी साफ्टवेयर तैयार हुआ है। इस कार्य के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पीसी मीणा, विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) वर्षा खंगवाल और प्रदीप कौशल सीनियर तकनीकी निदेशक एनआइसी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। विविधिकरण और कृषि विकास को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, महानिदेशक बागवानी डा. अर्जुन सिंह सैनी और उनकी टीम के सदस्यों को पुरस्कृत किया गया।

भूजल पुनर्भरण द्वारा पानी की आपूर्ति में वृद्धि कर कृषि का विकास करने के लिए सिंचाई और जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह और टीम के सदस्य डा. सतबीर सिंह कादियान को सम्मानित किया गया। आशा सर्वेक्षण एप विकसित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, नेशनल हेल्थ मिशन के परियोजना निदेशक डा. प्रभजोत सिंह और टीम के सदस्यों को सीएम ने पुरस्कृत किया। ई-संजीवनी ओपीडी, टेली कंसलटेशन सेवाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, नेशनल हेल्थ मिशन के परियोजना निदेशक डा. प्रभजोत सिंह और टीम को सम्मानित किया गया।

आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक अशोक कुमार मीणा, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की महानिदेशक अमनीत पी कुमार और टीम के सदस्यों को सीएम ने पुरस्कृत किया। यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, नेशनल हेल्थ मिशन के परियोजना निदेशक डा. प्रभजोत सिंह को टीम के साथ सम्मानित किया गया।

अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट के लिए सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रानिक्स और संचार विभाग के प्रधान सचिव, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता को टीम के साथ सम्मानित किया गया। जनसहायक मोबाइल एप विकासित करने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार, फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल, सामान्य प्रशासन विभाग में मुख्य सचिव कार्यालय और टीम के सदस्यों को सीएम ने पुरस्कृत किया है।

छह जिलों के डीसी ने किया बेहतरीन काम

लाल डोरा मुक्त गांवों के लिए करनाल को राज्य स्तरीय अवार्ड मिला है। सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मंडलायुक्त ने करनाल के उपायुक्त निशांत कुमार यादव और उनकी टीम को सम्मानित किया। माडर्न रिकार्ड रूम के लिए जींद, शिक्षित हरियाणा के लिए फरीदाबाद, आरटीओ ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट और स्लाट सिस्टम के लिए अंबाला, ई-समर्थ के लिए कुरुक्षेत्र और मिशन चहक के लिए हिसार को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने जींद के डीसी आदित्य दहिया, फरीदाबाद के डीसी यशपाल, अंबाला के डीसी अशोक कुमार शर्मा, कुरुक्षेत्र की डीसी शरणजीत कौर बरार और हिसार की डीसी डा. प्रियंका सोनी व उनकी टीम को सराहनीय उपलब्धि के लिए सम्मानित किया। 

chat bot
आपका साथी