Corona Vaccine का हरियाणा में ड्राई रन आज, ट्रायल में वैक्सीन को छोड़कर सब कुछ होगा असली

Corona Vaccine Dry Run हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन का ड्राई रन बृहस्‍पतिवार को होगा। इसके लिए व्‍यापक तैयारी की गई है। इस ट्रायल में कोरोना वैक्‍सीन को छोड़कर सब कुछ असली होगा। यह ड्राई रन सभी जिलों में होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 07:51 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 07:28 AM (IST)
Corona Vaccine का हरियाणा में ड्राई रन आज, ट्रायल में वैक्सीन को छोड़कर सब कुछ होगा असली
हरियाणा कोरोना वैक्‍सीन का ड्राई रन सभी जिलों में कल होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Corona Vaccine Dry Run: हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन का ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) आज होगा। यह ड्राई रन (Dry Run) राज्‍य के सभी जिलों में होगा। कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण की शुरुआत से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए वैक्‍सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। राज्‍य के सभी जिलों में तीन शहरी और तीन ग्रामीण स्थानों पर सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक ड्राई रन चलेगा।

हर जिले में तीन शहरी और तीन ग्रामीण स्थानों पर सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगी टीकाकरण की रिहर्सल

ड्राई रन में एक तरह से पूरे टीकाकरण प्रोसेस की माक ड्रिल होगी। असली वैक्सीन देने को छोड़कर बाकी हर चीज होगी। सब कुछ टीकाकरण अभियान जैसा होगा। डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकालकर वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाई जाएगी। साइट्स पर क्राउड मैनेजमेंट को भी टेस्ट किया जाएगा। वैक्सीन की रियल टाइम मानिटरिंग को भी परखा जाएगा। जिला अस्पतालों से लेकर कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी क्लीनिक भी ड्राई रन का हिस्सा होंगे। पूरी कवायद इसलिए की जा रही है ताकि टीकाकरण अभियान से पहले तमाम खामियों को दूर किया जा सके।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के कैप्टन वरुण शुरू करेंगे देश की पहली एयर टैक्सी, हिसार से होगी शुरुआत, जानें किराया

ड्राई रन के आधार पर राज्य स्तरीय टास्क फोर्स करेगी समीक्षा, अगले पखवाड़े से टीकाकरण संभव

ड्राई रन के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। राज्य स्तर पर गठित टास्क फोर्स इसका रिव्यूू करेगी। इसके बाद अगर प्लान में बदलाव की जरूरत महसूस हुई तो वह भी किया जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो जनवरी के दूसरे पखवाड़े में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

इस साल 67 लाख लोगों का होगा टीकाकरण

हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि इस साल करीब 67 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन देने का लक्ष्य है। इनमें दो लाख स्वास्थ्य कर्मचारी, साढ़े चार लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स, 50 साल से अधिक उम्र के 58 लाख लोग और 50 साल से कम आयु के विभिन्न रोगों से ग्रस्त सवा दो लाख मरीज शामिल हैं।

यह भी देखें: 8 जनवरी को होगा दूसरा कोरोनावायरस वैक्सिनेशन का ड्राई रन

यह भी पढ़ें: Haryana Government Recruitment: हरियाणा में सरकारी नौकरियों में हाेगी बंपर भर्ती, कर्मचारियों काे भी मिलेगी पदोन्‍नति

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की बर्ड फ्लू पर एडवाजरी- कच्चे अंडे खाना खतरनाक, अच्‍छे से पकाकर खाएं पोल्ट्री उत्पाद


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी