Move to Jagran APP

हरियाणा के कैप्टन वरुण शुरू करेंगे देश की पहली एयर टैक्सी, हिसार से होगी शुरुआत, जानें किराया

हरियाणा के हिसार से देश की पहली एयर टैक्‍सी शुरू होगी। हिसार एयरपोर्ट से इसकी शुरुआत होगी। हरियाणा के झज्‍जर जिले के बेरी के कैप्‍टन वरुण सुहाग यह एयर टैक्‍सी शुरू करेंगे। शुरुआत में तीन रूटों पर यह उड़ान होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 07:57 PM (IST)
हरियाणा के कैप्टन वरुण शुरू करेंगे देश की पहली एयर टैक्सी, हिसार से होगी शुरुआत, जानें किराया
हिसार से देश की पहली एयर टैक्‍सी शुरू होगी। (फाइल फोटो)

हिसार, [वैभव शर्मा]। Air Taxi from Hisar: हरियाणा से जल्‍द ही देश की पहली एयर टैक्‍सी शुरू होगी और इसके साथ ही मिडिल क्लास लोगों का हवाई यात्रा करने का सपना आसान होगा। इस सपने को हरियाणा के झज्जर स्थित बेरी गांव के बेटे कैप्टन वरुण सुहाग पूरा करने जा रहे हैं। कैप्टन वरुण देश में पहली एयर टैक्सी शुरू करने जा रहे हैं। इस एयर टैक्सी की शुरुआत हिसार एयरपोर्ट से होगी। यहां से लोग देहरादून, चंडीगढ़ और धर्मशाला कम किराये और कम समय में आ-जा सकेंगे।

loksabha election banner

शुरुआत में हिसार-चंडीगढ़, हिसार-देहरादून, हिसार-धर्मशाला की सर्विस शुरू होगी

2015 में शुरू हुए इस स्टार्ट-अप को अब रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत एयर टैक्सी चलाने की जिम्मेदारी भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने दी है। सब कुछ फाइनल हो चुका है और हिसार से यह सेवा शुरू करने के लिए जल्‍द ही तारीख तय की जाएगी। बताया जाता है कि मकर संक्रांति पर पहली फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ की एयर टैक्सी सेवा को लेकर वेबसाइट भी लांच किया जाएगा ताकि लोग आनलाइन बुकिंग करवा सकें।

यह भी पढ़ें: Haryana Government Recruitment: हरियाणा में सरकारी नौकरियों में हाेगी बंपर भर्ती, कर्मचारियों काे भी मिलेगी पदोन्‍नति


देश के लोगों को लग्जरी महसूस कराने का है सपना

एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग ने बताया कि उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में ली है। वहां किसी के काम के लिए जाना होता था तो वह एयर टैक्सी लेकर चले जाते थे। भारत में वह इसकी कमी हमेशा देखते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने व साथी डायरेक्टर कैप्टन पूनम गौर ने एक स्टार्ट-अप प्लान किया।

कैप्‍टन वरुण ने बताया‍ कि इसके लिए उन्‍होंने 10 करोड़ रुपये की राशि निवेश की और एयर टैक्सी नाम से कंपनी शुरू की। वह हर भारतीय को फ्लाइट की लग्जरी दुनिया को महसूस कराना चाहते हैं। लोग जैसे टैक्सी कार बुक करते हैं, वैसे ही एयर टैक्सी बुक कर तो एक स्‍थान से दूसरे स्थान बहुत कम समय में पहुंच सकते हैं।

चार सीटर प्‍लेन में सीट बुक करवाकर आ-जा सकेंगे, एयर टैक्सी से यह होगा फायदा

कैप्टन वरुण कहते हैं कि आमतौर पर यदि किसी व्‍यक्ति को एयरपोर्ट से फ्लाइट लेनी हो तो वह महंगी होती है और चेक इन में भी काफी समय लग जाता है। एयर टैक्सी के साथ ऐसा नहीं है। आपको 10 मिनट पहले एयरपोर्ट पर आना है, सीमित सीट भरी और उड़ान शुरू हो जाती है। इसमें एक पायलट और तीन पैसेंजर आ जा सकते हैं। कैप्टन वरुण की योजना है कि आगामी समय में वह 26 अलग-अलग रूटों पर एयर टैक्सी सेवा शुरू करेंगे।

1700 रुपये प्रति व्यक्ति से लेकर 2500 रुपये तक का आएगा खर्च, यह रहेगा शेड्यूल-

- हिसार से चंडीगढ़- 1700 रुपये में 50 मिनट में पहुंचेंगे।

- हिसार से धर्मशाला- 2500 रुपये में डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे।

- हिसार से देहरादून- 2500 रुपये में सवा घंटे में पहुंचेंगे ।

 यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की बर्ड फ्लू पर एडवाजरी- कच्चे अंडे खाना खतरनाक, अच्‍छे से पकाकर खाएं पोल्ट्री उत्पाद

 यह भी पढें: हरियाणा में नई सियासी पारी शुरू कर सकते नवीन जयहिंद, सीएम मनोहर से बातचीत से अटकलें तेज

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.