हरियाणा के 78 शहर हुए खुले में शौच से मुक्त, केंद्रीय मंत्रालय ने जारी की सूची

सरकारी स्तर पर 41 हजार 200 घरों में शौचालय बनवाए गए और सार्वजनिक स्थानों पर मोबाइल शौचालयों का निर्माण किया गया।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Oct 2017 02:04 PM (IST) Updated:Wed, 04 Oct 2017 02:04 PM (IST)
हरियाणा के 78 शहर हुए खुले में शौच से मुक्त, केंद्रीय मंत्रालय ने जारी की सूची
हरियाणा के 78 शहर हुए खुले में शौच से मुक्त, केंद्रीय मंत्रालय ने जारी की सूची

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के सभी गांवों के बाद अब 78 शहर भी खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) हो गए हैं। थर्ड पार्टी निरीक्षण के बाद केंद्रीय गृह एवं शहरी विकास मंत्रालय ने इन शहरों के ओडीएफ होने पर मुहर लगा दी। स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर इन शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने सामाजिक आंदोलन के तौर पर इसे लिया। सभी पालिकाओं द्वारा विशेष सफाई अभियान, जागरूकता रैलियां, स्वच्छता शपथ जैसे अभियान चलाए गए।  

यह भी पढ़ें: हनीप्रीत पुलिस पूछताछ में सिर हिलाकर ना में ही देती रही जवाब

इस दौरान सरकारी स्तर पर 41 हजार 200 घरों में शौचालय बनवाए गए और सार्वजनिक स्थानों पर मोबाइल शौचालयों का निर्माण किया गया। 436 शौचालय सामुदायिक स्थानों पर, 552 शौचालय सार्वजनिक स्थानों और 561 मोबाइल शौचालय विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए गए।

मंत्री ने बताया कि पिछले दिनों प्रदेश की नगर पालिकाओं ने अपने क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त घोषित कराने के लिए प्रस्ताव भेजा था। केंद्र सरकार ने थर्ड पार्टी से सर्वे कराने के बाद 78 नगर पालिका क्षेत्रों को ओडीएफ घोषित कर दिया है।

उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश में 15 कलस्टर बनाकर ठोस कचरा निस्तारण पर काम कर रही है। गुरुग्राम-फरीदाबाद और सोनीपत-पानीपत के लिए ठोस कचरा निस्तारण प्लांट के लिए एजेंसियों के साथ एमओयू हस्ताक्षर हो चुका। इन प्लाटों पर ठोस कचरा से बिजली, किचन वेस्ट से बायोगैस और खाद बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: हनीप्रीत को यहां-वहां ढूंढती रही पंचकूला पुलिस और मिली पड़ोस में

chat bot
आपका साथी