नगीना में गंदगी से बढ़ रहा बीमारियों का अंदेशा, सफाई कराने की मांग

संवाद सहयोगी नगीना नगीना में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। गलियों में बनी नालियां गंदगी से रु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 May 2022 06:42 PM (IST) Updated:Mon, 16 May 2022 06:42 PM (IST)
नगीना में गंदगी से बढ़ रहा बीमारियों का अंदेशा, सफाई कराने की मांग
नगीना में गंदगी से बढ़ रहा बीमारियों का अंदेशा, सफाई कराने की मांग

संवाद सहयोगी, नगीना: नगीना में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। गलियों में बनी नालियां गंदगी से रुकी हुई हैं। उन से उठने वाली बदबू से लोग परेशान हैं, जिससे लोगों में बीमारियां फैलने का अंदेशा बन रहा है। सफाई अभियान की धज्जियां यहां पर लगातार उड़ाई जा रही हैं, लेकिन पंचायत प्रशासन इस तरफ तनिक भी देखने को तैयार नहीं है। देखा जाए तो जगह-जगह पर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। वैसे तो नगीना में कई सफाई कर्मचारी हैं, लेकिन आबादी के हिसाब से अभी भी कम हैं। एक मोहल्ले की सफाई का नंबर कई-कई सप्ताह तक नहीं आता है। ऐसे में पंचायत प्रशासन को यहां पर एक-दो सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति करना जरूरी है ताकि यहां की सफाई व्यवस्था ठीक रह सके।

नगीना के झबला मोहल्ला निवासी रजत जैन ने बताया कि उनके मोहल्ले में कई-कई सप्ताह तक सफाई नहीं होती है। नगीना का विकास केवल कागजों तक सीमित है। कागजों में खूब विकास हो रहा है, लेकिन धरातल पर सफाई तक नहीं हो रही। ऐसे में उन्होंने रोष प्रकट करते हुए कहा कि पंचायत प्रशासन को सफाई पर ध्यान देना चाहिए ताकि यहां पर लगातार पैदा हो रहे मच्छरों से राहत मिल सके। लोग बीमार पड़ने लगे हैं। यहां पर ज्यादातर लोगों में गंदगी के कारण उल्टी, दस्त, पेट दर्द व कई प्रकार की बीमारियां फैल रही हैं।

लोगों की मांग:

कस्बा के नितिन दुबे, हरीश शर्मा, पूर्व पंच प्यारे लाल, निवर्तमान पंच नवीन शर्मा आदि ने बताया कि वार्ड नंबर तीन झबला मोहल्ला का चौराहा नगीना का मुख्य चौराहा है। यहीं से कई मोहल्लों को जाना पड़ता है। यहां से गुजरने वाले लोगों को बदबू के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि अब रास्तों में भी नालियों से पानी भरने लगा है। इसलिए जल्द से जल्द सफाई करानी चाहिए। - सभी जगह की सफाई लगातार की जाती है। यदि कोई मोहल्ला सफाई से वंचित है, तो वहां पर जल्द सफाई कराई जाएगी।

- मनोज कुमार, बीडीपीओ नगीना

chat bot
आपका साथी