विद्यार्थियों ने भविष्य निर्माण पर की चर्चा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय आटा बरोटा में छात्र मिलन समारोह के दौरान विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने आपस में मिल-जुलकर चर्चा की और भविष्य बनाने को लेकर आपस में चर्चा भी की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 07:32 PM (IST)
विद्यार्थियों ने भविष्य निर्माण पर की चर्चा
विद्यार्थियों ने भविष्य निर्माण पर की चर्चा

जागरण संवाददाता, नूंह: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय आटा बरोटा में छात्र मिलन समारोह के दौरान विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने आपस में मिल-जुलकर चर्चा की और भविष्य बनाने को लेकर आपस में चर्चा भी की।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकूला के निर्देशानुसार समग्र शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के परस्पर मिलन कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इसी कड़ी में जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों में छात्र मिलन समारोह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय नूंह में आयोजित छात्र मिलन समारोह में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नूंह के साथ कस्तूरबा बाल विद्यालय नूंह के विद्यार्थियों ने सहभागिता दर्ज कराई तो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक आटा बरोटा एवं इंद्री स्कूल आदि का आपस में समग्र शिक्षा के तहत कार्यक्रम किया गया। मेजबान स्कूल के विद्यार्थियों ने मेहमानों का फूलों से स्वागत किया।

मिलन समारोह के तहत दोनों विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया। हरियाणा सरकार की सार्थक पहल को अध्यापकों ने भी खूब सराहा। इससे छात्र अन्य स्कूलों में जाकर वहां के छात्रों से मिलकर उनके एजुकेशन सिस्टम के बारे में जान सकेंगे।

कार्यक्रम का पर्यवेक्षण सहायक प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर हरीश यादव के साथ एपीसी राजेश यादव ने किया। सभी छात्र छात्राओं के लिए फलाहार और दोपहर भोजन की व्यवस्था की गई। साथ ही उनके स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने का भी तरीका पता चल सकेगा। इससे छात्रों का विकास होगा। इसमें 15 से 18 आयु वर्ग के छात्रों को शामिल किया गया। इसमें बच्चों के विचारों का आदान-प्रदान होता है। विषय विस्तृत के बारे में भी जानकारी सांझा करते है।

राजकीय कन्या स्कूल नूंह की प्रभारी सुमन मलिक अपने बच्चों को लेकर राजकीय मॉडल स्कूल नूंह में पहुंची। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से दूसरे बच्चों के साथ जुड़कर विद्यार्थी शिक्षा व अन्य प्रकार का व्यवहारिक तरीका सीख कर अपने अंदर खुलापन ला सकेंगे। इंड्री स्कूल से कार्यक्रम में आईं हिदी प्रवक्ता निशा ने कार्यक्रम में कहा कि इससे दो स्कूलों के विद्यार्थी एक-दूसरे के साथ मिलकर जानकारियां साझा कर रहे है। ऐसे कार्यक्रमों से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास होगा तथा साथ ही शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा।

- अब्दुल रहमान, जिला परियोजना समन्वयक

chat bot
आपका साथी