द्वितीय मेगा आनलाइन इंडिया आरपीएस ओलंपियाड के लिए पंजीकरण शुरू

आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल्स की ओर से राष्ट्रीय स्तर की ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कक्षा तीसरी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:07 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:07 PM (IST)
द्वितीय मेगा आनलाइन इंडिया आरपीएस ओलंपियाड के लिए पंजीकरण शुरू
द्वितीय मेगा आनलाइन इंडिया आरपीएस ओलंपियाड के लिए पंजीकरण शुरू

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल्स की ओर से राष्ट्रीय स्तर की ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कक्षा तीसरी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। परीक्षा के लिए तथा तीसरी से 5वीं तक के बच्चे 20 दिसंबर तक तथा छठी से 10वीं तक के बच्चे 13 दिसंबर तक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आरपीएस ओलंपिडयाड डॉट इन पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। परीक्षा को लेकर अधिक जानकारी आरपीएस की वेबसाइट से ली जा सकती है।

प्रशासनिक अधिकारी डा. धर्मेश कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते वर्ष देशभर से 25 हजार से भी अधिक बच्चों ने आरपीएस ओलंपियाड के लिए अपना पंजीकरण करवाया है। 10वीं कक्षा के टाप छात्र को एक भव्य समारोह के दौरान सैंट्रो कार व प्रत्येक कक्षा के 40 बच्चों को पांच ग्रुपों में अलग-अलग घोषित पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था। बच्चों के रुझान को देखते हुए इस बार भी आरपीएस ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। कक्षा छठी से 10वीं तक प्रथम फेज की ऑनलाइन परीक्षा 20 दिसंबर रविवार तथा कक्षा तीसरी से पांचवीं तक प्रथम फेज की परीक्षा 27 दिसंबर रविवार को होगी।

बाक्स

दो फेज में होगी ओलंपियाड की परीक्षा

ओलंपियाड की परीक्षा दो फेज में होगी। प्रथम फेज की परीक्षा आनलाइन होगी दूसरे फेज की परीक्षा केवल ऑफ लाइन ही होगी। प्रथम फेज में सफलता प्राप्त करने वाले प्रतिभागी ही दूसरे फेज में भाग ले सकेंगे। दूसरे फेज के चयनित विद्यार्थियों को आयोजित होने वाले पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान घोषित ईनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। परीक्षा को लेकर महेंद्रगढ़, नारनौल, रेवाड़ी कोसली, धारूहेड़ा, गुड़गांव, बहरोड, हांसी तथा हिसार स्थित आरपीएस ग्रुप के सभी स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे जहां प्रतिभागी अपनी सुविधा अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर परीक्षा दे सकेंगे।

प्रत्येक कक्षा के 40 बच्चों को मिलेंगे पुरस्कार

कक्षा तीसरी से 10 तक पांच कैटेगरियों में बच्चों को पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रथम कैटेगरी में कक्षा दसवीं में प्रथम पुरस्कार के रूप में कार, द्वितीय को लैपटाप, तृतीय को टेबलेट, दूसरी कैटेगरी में कक्षा 9वीं प्रथम पुरस्कार स्कूटी, द्वितीय को लैपटाप, तृतीय को टेबलेट तीसरी कैटेगरी में कक्षा 8वीं में प्रथम पुरस्कार स्कूटी, द्वितीय को लैपटाप, तृतीय को किंडल, चौथी कैटेगरी में कक्षा 7वीं व छठी कक्षा में प्रथम पुरस्कार स्कूटी, द्वितीय को टेबलेट, तृतीय को किंडल तथा 5वीं कैटेगरी में कक्षा तीसरी से 5वीं में प्रथम को लैपटाप, द्वितीय को टेबलेट, तृतीय को किडल प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य सभी कैटेगरियों में चतुर्थ से 30 रैंक तक साइकिल तथा 31 से 40 तक को एजुकेशनल किट देकर सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी