सरकारी स्कूलों के खेल शिक्षकों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से अब सभी जिलों के सरकारी स्कूलों में कार्यरत खेल शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 09:20 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 09:20 AM (IST)
सरकारी स्कूलों के खेल शिक्षकों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण
सरकारी स्कूलों के खेल शिक्षकों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से अब सभी जिलों के सरकारी स्कूलों में कार्यरत खेल शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अंतर्गत कुरुक्षेत्र जिला के सभी माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत सभी डीपी व पीटीआई को योग का कुशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिला परियोजना अधिकारी रामदिया गागट ने बताया कि सभी जिलों में इस प्रशिक्षण की शुरूआत से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन मीटिग कर योग प्रशिक्षण का महत्व बताएंगे। जिसके बाद सभी डीपी व पीटीआइ प्रशिक्षण शुरु किया जाएगा। एक बार में 100 डीपी व पीटीआइ को एक सप्ताह तक योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला कुरुक्षेत्र में डीपी व पीटीआइ की संख्या लगभग 300 है। नवंबर माह में 21 दिन तक तीन बैच में योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डीपी व पीटीआइ स्कूली बच्चों को देंगे प्रशिक्षण

प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद डीपी व पीटीआइ अपने-अपने स्कूलों में जाकर रोजाना सुबह आधा घंटा बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। उन्हें योग प्रतियोगिता के लिए तैयार करेंगे। योग प्रतियोगिता पहले खंड स्तर पर, दूसरी जिला स्तर पर और बाद में राज्य स्तर पर आयोजित होगी। प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी