नगरपालिका दस रुपये प्रति किलो के हिसाब से पोलिथिन खरीदेगी

वीरवार को नगर पालिका बोर्ड की बैठक में तीन करोड़ के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई। स्वच्छता को लेकर नपा ने बड़ा कदम उठाते हुए नगरपालिका ने पोलिथिन खरीदने का निर्णय लिया है। सचिव अंकुश पराशर ने बताया कि शहर में बिखरे यूज पोलिथिन को जो कोई भी नगरपालिका में लाएगा उसका 10 रुपये किलो के हिसाब से राशि अदा करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jul 2019 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 19 Jul 2019 06:40 AM (IST)
नगरपालिका दस रुपये प्रति किलो के हिसाब से पोलिथिन खरीदेगी
नगरपालिका दस रुपये प्रति किलो के हिसाब से पोलिथिन खरीदेगी

संवाद सहयोगी, शाहाबाद: वीरवार को नगर पालिका बोर्ड की बैठक में तीन करोड़ के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई। स्वच्छता को लेकर नपा ने बड़ा कदम उठाते हुए नगरपालिका ने पोलिथिन खरीदने का निर्णय लिया है। सचिव अंकुश पराशर ने बताया कि शहर में बिखरे यूज पोलिथिन को जो कोई भी नगरपालिका में लाएगा उसका 10 रुपये किलो के हिसाब से राशि अदा करेगी।

प्रधान बलदेव चावला ने कहा कि इससे नगर में स्वच्छता बढ़ेगी और पोलीथिन की गंदगी कम होगी। प्रधान बलदेव चावला ने बताया कि नपा की सिफारिश पर सरकार ने 15 लाख रुपये की गोशाला के लिए मंजूर की है। इससे नपा अब श्रीकृष्णा गोशाला में शैड की व्यवस्था करेगी और जल्द ही नगर के सभी आवारा घूम रहे गोवंश को गोशाला में भेजने का प्रबंध किया जाएगा। गिरे रहे भूमिगत जलस्तर को सुधारने के लिए जलसंरक्षण के तहत नपा व फायर ब्रिगेड कार्यालय में वाटर री-चार्ज स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा नगर के उन चौकों पर वाटर रिचार्जर लगाए जाएंगे, जहां पर पानी खड़ा होता है। पर्यावरण संतुलन के तहत प्रत्येक पार्षद को 50-50 पौधे रोपित करने की जिम्मेदारी जाएगी और उसकी सेवा संभाल भी की जाएगी। यह पौधे वन विभाग की ओर से उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बरसाती पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण किया जा रहा है और नपा द्वारा इस नाले पर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा जिसका पानी अग्निशमन की गाड़ियों व एग्रीकल्चर के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। इस अवसर पर देव राज चराया, पार्षद नीलम साहनी, पंडित टेकचंद शर्मा, एडवोकेट कमल शर्मा, बलदेव राज सेठी, सुरेंद्र शर्मा, जसबीर सिंह सैनी, ललित भार्गव, बाला देवी ऊषा गाबा, मेवा देवी, अंजली, राजदीप कौर बाजवा, वीना कोहली मौजूद रहे। सभी पार्कों में बनेंगे जिम

नपा प्रधान बलदेव राज चावला ने कहा कि सभी पार्को में जिम स्थापित करने का भी प्रावधान है। इसके अलावा जीटी रोड पर स्थित रणबीर सिंह हुड्डा पार्क में फाउंटेन स्थापित किया जाएगा। 11 में से एक गली में लगा काम

पार्षद अंजली गुप्ता ने बैठक में कहा कि पिछली बैठक के दौरान उन्होंने 11 गलियों के लिए काम की सूची दी थी, लेकिन अभी तक मात्र एक ही गली में काम किया गया है। अंजलि ने कहा कि इन 11 गलियों के अलावा भी अन्य 10 गलियां हैं। जिसमें काम होना है। ऐसे में 21 गलियों में काम होना बाकी है।

chat bot
आपका साथी