मारकंडा नदी में आया 10 हजार क्यूसिक पानी

तीन दिनों से लगातार चल रही बरसात के कारण रविवार को मारकंडा नदी में जल स्तर बढ़ गया। नदी में आए पानी की मात्रा करीब 10 हजार क्यूसिक आंकी गई। गेज रीडर रोशन लाल ने बताया कि मारकंडा नदी में कालाअंब वेगना नदी रून नदी तथा साढौरा नदी का पानी गिरता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jul 2019 09:54 AM (IST) Updated:Tue, 16 Jul 2019 09:54 AM (IST)
मारकंडा नदी में आया 10 हजार क्यूसिक पानी
मारकंडा नदी में आया 10 हजार क्यूसिक पानी

संवाद सहयोगी, शाहाबाद: तीन दिनों से लगातार चल रही बरसात के कारण रविवार को मारकंडा नदी में जल स्तर बढ़ गया। नदी में आए पानी की मात्रा करीब 10 हजार क्यूसिक आंकी गई। गेज रीडर रोशन लाल ने बताया कि मारकंडा नदी में कालाअंब, वेगना नदी, रून नदी तथा साढौरा नदी का पानी गिरता है। पहाडों पर जमकर बरसात हो रही है और इन सब नदियों में जलस्तर काफी ऊंचा है। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह पानी आना शुरू हुआ और दोपहर तक यह छह हजार क्यूसिक था लेकिन बढ़ते-बढ़ते यह 10 हजार क्यूसिक तक जा पहुंचा। अगर बरसात इसी तरह से जारी रही तो पानी बढ़ सकता है। जिससे मारकंडा नदी का पानी साथ लगते गांव कलसाना, कठवा, झरौली, तंगौर में घुस सकता है। हालांकि इस समय भी पानी इन गांवों की हद तक पहुंच गया है। वहीं मारकंडा नदी में आए पानी को देखने के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा है। उनका मानना है कि इस नदी के जल में स्नान करने से शारीरिक रोगों से मुक्ति मिलती है। इसी विश्वास के साथ श्रद्धालुओं ने नदी में स्नान भी किया।

लाडवा चौक डूबा रहा

बरसात इतनी मूसलाधार हुई कि लाडवा चौक पानी से डूबा रहा। जिस कारण वाहनों चालकों को बेहद परेशानी हुई। अनेकों वाहन बंद हुए। पानी के कारण सड़क में कई जगह गड्ढे पड़ गए। जिस कारण दोपहिया वाहन गिरते नजर आए और चोटिल भी हुए। हुए प्रशासन ने तुरंत प्रभाव से पानी की निकासी के लिए अलग-अलग स्थानों पर तीन पंपों की व्यवस्था की। तहसीलदार टीआर गौतम कुमार ने कहा कि कुरुक्षेत्र से भी बड़ा पंप पानी की निकासी के लिए मंगवाया गया है। राहत के पूरे प्रबंधन हैं। कलसाना, कठवा, झरौली, तंगौर गांवों में अलर्ट कर रखा है ताकि लोग नदी के किनारे पर न जाएं।

chat bot
आपका साथी