एसएसटी टीमें नाके लगाकर करेंगी हर वाहन की जांच

जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार स्टेटिक सर्विलेंस टीम (एसएसटी) के सदस्यों को नाके लगाकर प्रत्येक वाहन की निष्पक्षता के साथ जांच करें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 06:30 AM (IST)
एसएसटी टीमें नाके लगाकर करेंगी हर वाहन की जांच
एसएसटी टीमें नाके लगाकर करेंगी हर वाहन की जांच

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार स्टेटिक सर्विलेंस टीम (एसएसटी) के सदस्यों को नाके लगाकर प्रत्येक वाहन की निष्पक्षता के साथ जांच करें। जो भी व्यक्ति चुनाव आयोग के नियमों की अवहेलना करता हुआ पाया गया, उस व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई कर वाहन को जब्त किया जाए। इसी तरह उड़नदस्तों को भी निष्पक्षता और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करना होगा। ड्यूटी में जरा-सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान चुनाव सभी विधानसभा क्षेत्रों में उड़नदस्ते नियुक्त किए गए हैं। इन उड़नदस्तों के अधिकारी शिकायत मिलने पर तुरंत कार्यवाही अमल में लाएंगे। इन उड़नदस्तों में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी साथ-साथ रहेंगे। इन अधिकारियों को मजिस्ट्रेट की पावर भी दी गई है। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्र में स्टेटिक सर्विलेयंस टीम (एसएसटी) भी काम कर रही हैं। ये टीमें चैक पोस्ट लगाकर वाहनों की चैंकिग करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एक्सपेंडिचर आब्जर्वर को चुनावी खर्चों से सम्बंधित विस्तृत जानकारी रोजाना दें। चुनावों की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए वीडियों टीम, वीडियो व्यूइंग टीम और अकाउंटिग टीम साथ-साथ काम करेंगी। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति नियमानुसार राशि जमा करवाकर वीडियो रिकॉर्डिंग ले सकता है। इन कमेटियों का किया गया है गठन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2019 को लेकर विभिन्न राजनैतिक दलों और प्रत्याशियों के खर्चो पर नजर रखने के लिए कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमेटियों के सदस्य प्रत्याशियों की एक-एक गतिविधि पर नजर रखकर खर्चो का आंकलन करेंगे। उन्होंने कहा कि खर्चो का आंकलन करने व उनका पूरा ब्यौरा शैडो रजिस्टर में दर्ज करने के लिए एक लेखा टीम का भी गठन किया गया है। इन कमेटियों में चारों विधानसभा क्षेत्रों में खर्चा निगरानी कमेटी व लेखा टीम, मीडिया प्रमाणीकरण और निगरानी कमेटी, एसएसटी, वीवीटी, एमसीएमसी का गठन किया गया है।

chat bot
आपका साथी