इटली भेजने के नाम पर ठगे 12 लाख रुपये, पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दी

पिहोवा सदर थाना पुलिस ने इटली भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के एक दंपती के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपितों ने इटली भेजने के लिए 12 लाख रुपये ठगे थे। पैसे मांगने पर आरोपितों ने उसे जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:54 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:54 AM (IST)
इटली भेजने के नाम पर ठगे 12 लाख रुपये, पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दी
इटली भेजने के नाम पर ठगे 12 लाख रुपये, पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिहोवा सदर थाना पुलिस ने इटली भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के एक दंपती के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपितों ने इटली भेजने के लिए 12 लाख रुपये ठगे थे। पैसे मांगने पर आरोपितों ने उसे जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पिहोवा के गांव हरिगढ़ भौरख निवासी प्रीतम सिंह ने पिहोवा सदर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसका लड़का हरजिद्र सिंह पांच माह से सर्बिया में रह रहा था, वहां पर लड़के की मुलाकात जोगिद्र सिंह उर्फ जोगा से जून 2020 में हुई। उनकी आपस में अच्छी जान पहचान हो गई। जोगा सिंह ने उसके लड़के को बताया कि वह भरत से लोगों को इटली, इंग्लैंड व अन्य कई देशों में भेजने का काम करता है। उसके लड़के ने इटली जाने की इच्छा जताई। आरोपित ने उसे आश्वासन दिया कि वह इसी साल उसे इटली भेज देगा, इसके लिए उसे 12 लाख रुपये देने होंगे। भारत में उसकी पत्नी व सास सारा काम संभालती है, वहां से जो व्यक्ति विदेश जाना चाहते हैं उनके कागजात व लेन-देन करती है। यहां से वह सारा काम करवाकर कागजात भेज देता है। इस तरह हम सब मिलकर ये काम संभालते हैं।

आरोपितों जोगा सिंह व उसके परिवार की बातों में आ कर उसने 12 लाख में सौदा तय कर लिया। नौ जुलाई 2020 को शिकायतकर्ता ने आरोपित के घर जाकर 12 लाख रुपये दे दिए। उसने वीडियो भी रिकार्ड कराई। आरोपित जोगा सिंह ने उसके लड़के का पासपोर्ट सर्बिया में ले लिया और उसे कहा कि इटली में कोरोना खत्म होगा तो उसका काम हो जाएगा। दो माह बीत जाने के बाद उन्होंने आरोपित से कहा कि वह उसके लड़के को इटली भिजवाए या उसके पैसे वापस कर दे तो वह पैसे देने से इंकार कर गया।

प्रीतम सिंह ने बताया कि लड़के की सर्बिया में तबीयत बिगड़ने लगी और वह 21 नवंबर 2020 को वह वापस भारत आ गया। उसके लड़के ने सर्बिया में भारतीय दूतावास में जोगा सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इसके बारे में विदेश मंत्रालय व पुलिस महानिदेशक भारत सरकार को भी लिखा। इस लेकर कई बार पंचायत भी हुई। आरोपितों ने उन्हें 12 लाख रुपये का एक चेक दिया, मगर खाते में राशि न होने पर चेक बाउंस हो गया। आरोपितों ने पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच एसआइ हंसराज को सौंपी है। जांच अधिकारी हंसराज ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी