स्वास्थ्य मिशन के तहत कपालभाति व अनुलोम विलोम कराया

मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तहत योग की कक्षाएं लगाई जा रही हैं। मिशन के संचालक योग गुरु दिनेश गुलाटी ने बताया कि केवल योग ही स्वस्थ और खुशहाल जीवन का समाधान है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jul 2019 06:41 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 06:33 AM (IST)
स्वास्थ्य मिशन के तहत कपालभाति व अनुलोम विलोम कराया
स्वास्थ्य मिशन के तहत कपालभाति व अनुलोम विलोम कराया

जागरण संवाददाता, करनाल : 'मेरा मिशन स्वस्थ करनाल' के तहत योग की कक्षाएं लगाई जा रही हैं। मिशन के संचालक योग गुरु दिनेश गुलाटी ने बताया कि केवल योग ही स्वस्थ और खुशहाल जीवन का समाधान है। उन्होंने सेक्टर-12 कक्षा में योगिग, जोगिग व आसनों के साथ-साथ भस्रिका, कपालभाति व अनुलोम-विलोम कराया। नवीन संदूजा, देवेश भटिया ने शरीर के जोड़ों को खोलने के लिए भी स्ट्रैचिग एक्सरसाइज कराई।

दिनेश गुलाटी ने साधकों को कहा कि यौगिक क्रियाओं से हमारी शुद्ध चेतना शक्ति का विकास होता है। हमारे शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। साथ ही हमारा स्नायु तंत्र भी सक्रिय होता है। रक्त का प्रवाह भी शरीर में उचित ढंग से होता है। योग ही इस तनाव युक्त जीवन में मानसिक शांति प्रदान करता है। दिनेश गुलाटी का कहना है कि हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे और योग को अपनाए। इस कक्षा में नवीन संदूजा, नीलम बठला, निधि गुप्ता, महक जोत, नीरू अदलखा, अंजू गुप्ता, कविता नरवाल, देवेश भाटिया, वीरेंद्र अदलखा, ललित, जगमाल सिंह, रमेश चावला मौजूद रहे। अन्य कक्षाओं में जितेंद्र गुप्ता, नवीन जिदल, बरखा जिदल शिवानी कंबोज, राजिद्र पपनेजा, राधिका भाटिया, वर्षा छाबड़ा, मंजू शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी