जमीन को लेकर दो पक्ष आमने-सामने, बमुश्किल टला टकराव

कर्णताल पार्क के समीप करीब 500 गज जमीन को लेकर गुरुवार को दो पक्ष आमने-सामने आ गए लेकिन विवाद बढ़ने की सूचना मिलते ही सदर बाजार पुलिस मौके पर पहुंची और विवाद सुलझाया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 09:16 AM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2020 09:16 AM (IST)
जमीन को लेकर दो पक्ष आमने-सामने, बमुश्किल टला टकराव
जमीन को लेकर दो पक्ष आमने-सामने, बमुश्किल टला टकराव

जागरण संवाददाता, करनाल : कर्णताल पार्क के समीप करीब 500 गज जमीन को लेकर गुरुवार को दो पक्ष आमने-सामने आ गए, लेकिन विवाद बढ़ने की सूचना मिलते ही सदर बाजार पुलिस मौके पर पहुंच गई, जिसके चलते आपसी टकराव टल गया। इसके बाद घंटों भर तक समझौते के लिए बैठकें चलती रही। दोनों पक्ष राजी हुए तो पुलिस ने राहत की सांस ली।

बता दें कि कर्णताल पार्क के पास जमीन को लेकर लोधी समुदाय व साथ ही स्थित प्राचीन मंदिर को संभाल रही उषा गोस्वामी के परिवार के बीच कई वर्षो से अदालत में मामला चलता रहा। जहां से दोनों पक्ष अपने-अपने हक में फैसला होने का दावा करने लगे। इसी के चलते ही पिछले चार दिनों से विवाद उस समय बढ़ने लगा जब एक पक्ष की ओर से जमीन पर मार्केट की ओर दीवार बनाते हुए गेट भी लगा दिया। सूचना मिलते ही दिल्ली रह रहा दूसरा पक्ष भी पहुंच गया और मामला पुलिस तक पहुंच गया। बताया जा रहा है कि समझौता उसी दिन हो गया था, लेकिन गुरुवार सुबह उस समय तनाव बढ़ गया जब दूसरे पक्ष ने भी दीवार बनाते हुए गेट लगाने का प्रयास किया। इससे सामने वाले लोग भड़क गए और विवाद गहरा गया।

जमीन हमारे नाम, दूसरे पक्ष को होली मनाने के लिए दी अनुमति : उषा

एक पक्ष की उषा गोस्वामी ने आरोप लगाया कि जमीन उनके नाम है। कोर्ट ने भी उनके पक्ष में फैसला सुनाया है। लोधी समाज को महज एक दिन होली मनाने के लिए अनुमति दी गई थी, लेकिन इस पक्ष ने यहां दीवार व गेट लगा लिया था, जिसे हटवाया गया। गुरुवार को जब वे अपनी जमीन पर दीवार बनाकर गेट लगाने लगे तो दूसरा पक्ष विरोध में आ गया और किया गया निर्माण भी गिरा दिया।

होली मनाने के लिए जगह, गंदगी से बचाने के लिए लगाया गेट : सुरेंद्र

वहीं, लोधी समाज के राष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र लोदी ने बताया कि यह जमीन होली मनाने के लिए है, जिस पर अदालत से भी 2002 में फैसला आया। खाली जमीन को देख लोग यहां शौच करने लगे थे, जिससे बचाने के लिए समाज के लोगों ने अस्थाई दीवार व गेट लगाया। लेकिन इस पर दूसरा पक्ष विरोध में आ गया। उनका गेट हटवा कर गुरुवार को अपना गेट लगाने के लिए निर्माण किया जाने लगा, जिससे समाज के लोगों में रोष बन गया था। दोनों पक्षों को मनाया, नहीं रहा तनाव : श्यामलाल

सदर पुलिस चौकी इंचार्ज श्यामलाल का कहना है कि विवाद की सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच गई थी, जिसके चलते टकराव टल गया। बाद में दोनों पक्षों को मना लिया गया और आपसी समझौते के तहत साझी दीवार व गेट लगाने पर सहमत हुए। गोस्वामी परिवार का जहां जमीन पर हक रहेगा वहीं लोधी समाज के लोग भी पहले की तरह ही यहां पर होली जला सकेंगे। दोनों पक्षों के सहमत होने के बाद किसी प्रकार का तनाव नहीं रहा है।

chat bot
आपका साथी