84 एकड़ जमीन की राशि व गद्दी हथियाने की लालसा में चेले ने ही की थी महंत ओंकार पुरी की हत्या

बीड़-बड़ालवा के एक ओंकारेश्वर महादेव मंदिर के महंत ओंकार पुरी की हत्या चेले गोकुल पुरी ने ही गद्दी व मंदिर के नाम 84 एकड़ जमीन की ठेके की राशि हड़पने के लिए की थी। पुलिस ने आरोपित को काबू कर लिया जिसने पूछताछ में वारदात स्वीकार की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Mar 2020 05:05 AM (IST) Updated:Sun, 22 Mar 2020 05:05 AM (IST)
84 एकड़ जमीन की राशि व गद्दी हथियाने की लालसा में चेले ने ही की थी महंत ओंकार पुरी की हत्या
84 एकड़ जमीन की राशि व गद्दी हथियाने की लालसा में चेले ने ही की थी महंत ओंकार पुरी की हत्या

जागरण संवाददाता, करनाल : निगदू क्षेत्र के गांव बीड़-बड़ालवा के एक ओंकारेश्वर महादेव मंदिर के महंत ओंकार पुरी की हत्या चेले गोकुल पुरी ने ही गद्दी व मंदिर के नाम 84 एकड़ जमीन की ठेके की राशि हड़पने के लिए की थी। पुलिस ने आरोपित को काबू कर लिया, जिसने पूछताछ में वारदात स्वीकार की है। उसे अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। महंत का अधजला शव 13 मार्च को मंदिर से ही बरामद हुआ था।

सीआइए टू इंचार्ज दीपक कुमार ने महिला थाना में पत्रकारवार्ता के दौरान बताया कि आरोपित गोकुलपुरी को गुप्त सूचना के आधार पर निगदू से काबू किया गया है, जिसने पूछताछ में माना है कि मूल रूप से असंध क्षेत्र के गांव चोचड़ा का रहने वाला है। वह वर्ष 2012 में बीड़-बड़ालवा स्थित उक्त मंदिर व खेड़ा में आकर रहने लगा था। उसने अपना नाम भी गोकुलपुरी रख लिया था।

उसने बताया कि मंदिर के नाम 84 एकड़ जमीन है, जो गांव के ही लोगों को ठेके पर दी जाती है। इतनी बड़ी राशि मंदिर के महंत के पास ही आती है, जिसके चलते उसने लालचवश महंत ओंकारपुरी को रास्ते से हटाकर गद्दी हासिल करने की योजना बनाई, ताकि यह राशि भी उसके पास ही आए। उसने योजना के तहत 13 मार्च को महंत ओंकार पुरी को नशीला पदार्थ दिया और परने से उसका गला घोंटने के साथ ही आसपास कपड़े आदि इकट्ठे कर आग भी लगा दी। इसके बाद वह कैथल क्षेत्र में आयोजित एक भंडारे में शामिल होने के लिए रवाना हो गया।

सीआइए प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि आरोपित महंत से रंजिश रखने लगा था। वह कुछ ग्रामीणों से मिलकर उन्हें गद्दी से हटाने के प्रयास करीब दो साल पहले भी कर चुका था, लेकिन सफल नहीं हो सका तो उसने उसे रास्ते से ही हटाने के लिए योजना अनुसार हत्या कर दी। अभी पूरे मामले में और भी कई परतें खुलने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी