दून स्कूल में लगाया योग का विशेष सत्र

बृहस्पतिवार को दून स्कूल रामनगर में विशेष योग सत्र लगाया गया। जिसमें दिनेश गुलाटी व राजिदर पपनेजा ने मधुमेह की गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक किया। दिनेश गुलाटी ने बताया कि पिछले कई वर्षो से भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ गई है और बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Nov 2019 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:14 AM (IST)
दून स्कूल में लगाया योग का विशेष सत्र
दून स्कूल में लगाया योग का विशेष सत्र

जागरण संवाददाता, करनाल : विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर योग शिक्षक दिनेश गुलाटी द्वारा मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के अंतर्गत संचालित योग कक्षाओं में मधुमेह के प्रति जागरूक करने के लिए पांच दिवसीय योग शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविर में उपचार संबंधित योग की शिक्षा दी जाएगी।

बृहस्पतिवार को दून स्कूल रामनगर में विशेष योग सत्र लगाया गया। जिसमें दिनेश गुलाटी व राजिदर पपनेजा ने मधुमेह की गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक किया। दिनेश गुलाटी ने बताया कि पिछले कई वर्षो से भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ गई है और बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। आधुनिक जीवन शैली, आहार की अनियमितता और फास्ट फूड की वजह से समस्या विकराल होती जा रही है।

उन्होंने कहा कि डायबिटीज धीरे-धीरे घुन की तरह शरीर को खोखला करती है और यदि सावधानी न रखी जाए तो किडनी की समस्या,हृदय रोग,आंखों की रोशनी प्रभावित होना व जल्दी घाव न भरना जैसी समस्याएं घेर सकती हैं। उन्होंने कहा कि योग, प्राणायाम एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा मधुमेह से बचा जा सकता है।

दून स्कूल,रामनगर पहुंचने पर छोटे छोटे बच्चों ने बाल दिवस के मौके पर दिनेश गुलाटी और उनकी टीम का स्वागत किया। दिनेश गुलाटी ने स्कूल के निदेशक कुलजिद्र मोहन सिंह बाठ का धन्यवाद किया। इस अवसर पर स्कूल की सह प्राचार्या स्वीटी ढल, सीमा कुंद्रा, सीमा ताया,रजनी बाला, पूनम झाब, ऋतु, ज्योति कुकरेजा, मनीषा चावला, दीक्षा, विशु, रमेश मंडा, पवन जुनेजा, नीलम बठला, निधि गुप्ता, जितेंद्र गुप्ता, राजीव शर्मा, बरखा जिदल, नवीन जिदल व राधिका भाटिया मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी