शिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजे शिव के जयकारे, भक्तों ने मंदिरों में टेका माथा

शिवरात्रि पर शिवालयों में शिव जयकारे के साथ जलाभिषेक किया गया और घंटियां बजाकर संसार में फैले कोरोना संक्रमण से मुक्ति की आस की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 06:12 AM (IST)
शिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजे शिव के जयकारे, भक्तों ने मंदिरों में टेका माथा
शिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजे शिव के जयकारे, भक्तों ने मंदिरों में टेका माथा

फोटो 01, 02 जागरण संवाददाता, करनाल : शिवरात्रि पर शिवालयों में शिव जयकारे के साथ जलाभिषेक किया गया और घंटियां बजाकर संसार में फैले कोरोना संक्रमण से मुक्ति की आस की गई। सुबह से ही भक्तों का मंदिरों में आना शुरू हो गया, बेश्क इस बार नियमों का बंधन रहा। मंदिर के मुख्यद्वार पर प्रबंधक कमेटी सदस्यों की तरफ से शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजर के लिए जागरूक किया जा रहा था। सराफा बाजार शिव मंदिर, सेक्टर-6, न्यू चार चमन, सेक्टर-8 श्रीराम मंदिर, कुंजपुरा रोड स्थित सनातन धर्म मंदिर, देवो के देव दुग्धेश्वर महादेव मंदिर दादुपुर खुर्द में भक्तों ने शिवलिग पर जल चढ़ा भोलेनाथ के दर्शन किए और सुरक्षा की मनोकामना मांगी। कोरोना संक्रमण के चलते शिवरात्रि पर इस बार मंदिरों में भीड़ कम दिखाई दी, लेकिन संक्रमण पर आस्था हावी रही। बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों ने पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाया, शिवलिग को जल चढ़ा भोलेनाथ के दर्शन करके मनोकामनाएं मांगी। भक्तों के लिए काफी अच्छे से प्रसाद की व्यवस्था की गई थी। वहीं गर्मी से राहत के लिए इंद्र देव ने बादलों से कृपा बरसाई।

गीता मंदिर के पंडित हरीश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते शारीरिक दूरी का पालन और सैनिटाइजर-मास्क अनिवार्य किया गया है। मंदिर के प्रवेश द्वार सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी, केवल सुरक्षा संसाधनों सहित भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने दिया गया। पूर्व की तरह इस बार मंदिरों में भक्तों की संख्या कम रही। महिलाओं, बुजुर्गों सहित बच्चों ने बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर खुद को कृतार्थ किया है।

chat bot
आपका साथी