लघु सचिवालय में सैनेटरी नैपकिन मशीन का उद्घाटन

जागरण संवाददाता करनाल उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के भूत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 06:50 AM (IST)
लघु सचिवालय में सैनेटरी नैपकिन मशीन का उद्घाटन
लघु सचिवालय में सैनेटरी नैपकिन मशीन का उद्घाटन

जागरण संवाददाता, करनाल :

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के भूतल पर महिला व किशोरियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से लगाई गई सैनेटरी नैपकिन मशीन का उद्घाटन किया। इस तरह की दो मशीनें प्रशासन को मिली हैं जो किसी दानी समाजसेवी की तरफ से दी गई है। दूसरी मशीन घरौंडा के उपमंडल कार्यालय में लगाई जाएगी।

मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालने से एक नैपकिन निकलता है, वैसे क्षमता के अनुसार इसमें 25 नैपकिन रखे जा सकते हैं। खाली हो जाने पर दोबारा नैपकिन मशीन में भर दिए जाते हैं। करनाल और घरौंडा के अतिरिक्त इंद्री और असंध उपमंडल कार्यालयों में भी ऐसी मशीनें लगवाई जाएंगी। किसी व्यक्ति द्वारा दान नहीं गई तो सरकारी खर्चे से खरीद लेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ उन्हें संक्रमण से सुरक्षा देनी चाहिए। इसी मकसद को लेकर मशीन इंस्टॉल करवाई गई है। कोई भी महिला पांच रुपये का सिक्का डालकर मशीन से आसानी से नैपकिन निकाल सकती है। सरकार द्वारा भी महिला, किशोरियों एवं बच्चों के लिए अन्य कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई हैं। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना भी उनमें से एक है। डीसी ने कहा कि सैनेटरी नैपकिन मशीन लगाने का उद्देश्य लड़कियों को स्वच्छता के बारे में अवगत कराना है। स्वच्छ वातावरण से ही शरीर स्वस्थ रहेगा। शहर में अन्य जगहों पर बाद में इस तरह की सेवा मुहैया कराई जाएगी।

इस अवसर पर एसीयूटी नीरज कादियान, एडीसी वीना हुड्डा, नगराधीश अभय जांगड़ा, तहसीलदार राजबख्श और सीएमजीजीए अमृता दाटला सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी