मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए जिले में बनाए 20 जोन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के बहुत कम आय वाले लोगों को समाज की मुख्य धारा में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:47 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:47 AM (IST)
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए जिले में बनाए 20 जोन
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए जिले में बनाए 20 जोन

करनाल:

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के बहुत कम आय वाले लोगों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई है। इस योजना के तहत ऐसे परिवार जिनकी आय परिवार पहचान पत्र में 50 हजार रूपये दर्शाई गई है, उन परिवारों की आय बढ़ाने के लिए करनाल जिले में छह हजार परिवारों का चयन किया गया है। इन परिवारों को 17 विभाग जरूरत के अनुसार घर-घर जाकर योजना का लाभ देंगे।

सरकार द्वारा इसके लिए 40 स्कीमों में लाभ दिया जाएगा, 41वीं स्कीम अपात्र की होगी। इस स्कीम का शीघ्र लाभ मिले, इसके लिए जिले में 20 जोन बनाए गए है। इनके नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार होंगे तथा सदस्य सचिव, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड व तकनीकी का कार्य डीआईओ महिपाल सीकरी देखेंगे।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की बैठक सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में अतिरिक्त उपायुक्त एवं योजना के नोडल अधिकारी योगेश कुमार की अध्यक्षता में की गई। इस स्कीम का लाभ तुरंत जरूरतमंद को मिले। इसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए और स्कीम के बारे में बताया कि इस स्कीम के तहत जिन परिवारों की आय 50 हजार या इससे कम है। उन परिवारों की आय पहले चरण में एक लाख रूपये और दूसरे चरण में एक लाख 80 हजार रूपये करने की सरकार की योजना है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने 17 विभागों को जिम्मेवारी दी गई है। यह विभाग 40 स्कीमों के द्वारा जरूरतमंद को लाभ देंगे।

उन्होंने बताया कि लाभार्थी से उनकी जरूरत को पूछकर कि किस स्कीम में क्या लाभ लेना है, उस स्कीम को लाभार्थी की जरूरत के अनुसार पोर्टल पर आनलाइन किया जाएगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए पांच दिन संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी