पाई में पंचायती फैसला, सीएम की हू¨टग हुई तो 11 हजार जर्माना

फोटो नं. 21 - आठ जून को खुला दरबार लगाकर लोगों की शिकायत सुनेंगे मुख्यमंत्री - 57 सदस्यीय कमेटी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jun 2018 12:29 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jun 2018 12:29 AM (IST)
पाई में पंचायती फैसला, सीएम की  हू¨टग हुई तो 11 हजार जर्माना
पाई में पंचायती फैसला, सीएम की हू¨टग हुई तो 11 हजार जर्माना

फोटो नं. 21

- आठ जून को खुला दरबार लगाकर लोगों की शिकायत सुनेंगे मुख्यमंत्री

- 57 सदस्यीय कमेटी की हुई बैठक में लिया गया निर्णय

संवाद सहयोगी, पाई : कैथल जिले का सबसे बड़ा गांव है पाई। पूंडरी के विधायक प्रो.दिनेश कौशिक ने इसे गोद लिया हुआ है, लेकिन यहां का हालात इस तथ्य से कहीं विपरीत हैं। ऐसी कोई ही मूलभूत समस्या होगी, जो इस गांव में नहीं हैं। अब आठ जून को मुख्यमंत्री मनोहर लाल यहां खुला दरबार लगाने आ रहे हैं। विधायक प्रो.दिनेश कौशिक का नाम सुनते ही भड़क उठने वाले इस गांव को अब मुख्यमंत्री से खासी उम्मीदें हैं। उनके इस दौरे के लिए गांव की गठित 57 सदस्यीय कमेटी की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता गांव के सरपंच धर्मबीर ¨सह ने की। सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया कि इस कार्यक्रम के दौरान किसी ने हू¨टग की तो 11 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। ग्रामीणों को यह निर्णय इसलिए लेना पड़ा, क्योंकि पिछले माह 27 अप्रैल को रात्रि ठहराव कार्यक्रम के दौरान विधायक दिनेश कौशिक जब भाषण देने के लिए खड़े हुए तो कुछ युवकों ने हू¨टग शुरू कर दी। इस कारण विधायक ने विरोध के बीच भाषण समाप्त किया, यहां तक कि डीसी सुनीता वर्मा व एसपी आस्था मोदी भी लोगों की शिकायत नहीं सुन पाई और कुछेक शिकायत लेकर ही खुला दरबार समाप्त कर दिया।

बाक्स-

एक ही दिया जाएगा मांगपत्र

सरपंच धर्मवीर ने बताया कि छह जून को दोबारा से बैठक बुलाई गई है। इसमें यह तय किया जाएगा की कोई भी अलग-अलग शिकायत नहीं देगा। गांव में पीने के पानी, गंदे पानी की निकासी, सफाई, खेल स्टेडियम, स्वास्थ्य संबंधित या अन्य जो भी समस्या उन सभी को एक ही मांगपत्र तैयार कर मुख्यमंत्री को दिया जाएगा। अलग-अलग मांगपत्र देने ने से अव्यवस्था फैल जाती है, इस कारण जो मुख्य समस्या हैं वे नहीं पहुंच पाती। सरपंच ने कहा कि गांव में आने वाला कोई भी मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक व अधिकारी अपने मेहमान हैं। गांव में अतिथि का स्वागत करना हमारा अधिकार है। राजनीति से ऊपर उठकर सभी ग्रामीण गांव के हित के लिए खुले दरबार में पहुंचे।

बाक्स-

नशा पर रोक लगाने के लिए

किया जाएगा जागरूक

गठित कमेटी के मार्केट कमेटी के चेयरमैन राजेश ढुल, विरेंद्र पंच, इंद्र पाई, सत्यवान ढुल, कर्ण ¨सह, बलबीर फौजी, ओमप्रकाश ढुल, धीरजा फौजी ने कहा कि बैठक में गांव में नशा को रोकने के लिए भी चर्चा हुई। निर्णय लिया गया कि स्मैक, शराब के अवैध खुर्दों को बंद करवाया जाएगा। इसके साथ लड़कियों के स्कूल के नजदीक चक्कर लगाने वाले मनचलों के खिलाफ भी कमेटी सदस्य कड़ा फैसला लेंगे।

chat bot
आपका साथी