कोरोना की रोकथाम के लिए हिदायत का करें पालन: डीसी सुजान सिंह

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए हम सभी को सकारात्मक सहयोग देना होगा और इस लड़ाई को जीतकर दिखाना है। हमें अनुशासन के साथ जरूरी हिदायतों का पालन करना होगा। अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। सभी के सांझे प्रयासों से हम इस महामारी से बच सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति का सहारा लेकर हम अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 06:19 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 06:19 AM (IST)
कोरोना की रोकथाम के लिए हिदायत  का करें पालन: डीसी सुजान सिंह
कोरोना की रोकथाम के लिए हिदायत का करें पालन: डीसी सुजान सिंह

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए हम सभी को सकारात्मक सहयोग देना होगा और इस लड़ाई को जीतकर दिखाना है। हमें अनुशासन के साथ जरूरी हिदायतों का पालन करना होगा। अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। सभी के सांझे प्रयासों से हम इस महामारी से बच सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति का सहारा लेकर हम अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

अनुशासन संग सफाई और दवाई

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि दिनचर्या की आदतों में हमें मास्क डालना, सैनिटाइजर या हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोने को शुमार करना होगा। सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। इसके साथ सभी को अपना टीकाकरण करवाना चाहिए। टीकाकरण के लिए अब 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन चल रहा है। सभी को रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए।

आयुर्वेद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना को हराने में आयुर्वेद पद्धति का बहुत महत्व है, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ावा होता है और हम संक्रमण से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक पद्धति के तहत हम सबको भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसुन का प्रयोग करना चाहिए। तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ, मुनक्का आदि से बना काढ़ा पीना चाहिए। तिल, नारियल, नारियल का तेल व घी नाकों को दोनों छिद्रों में लगाएं। प्रतिदिन गिलोय का सेवन करना चाहिए। हल्दी वाले गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। इसके साथ-साथ योगासन, प्राणायाम व ध्यान करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी