वन नेशन-वन मार्केट से किसानों को मिलेगा सीधा लाभ : कमलेश ढांडा

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए नए अध्यादेश लागू किए हैं जिनके लागू होने से किसानों को काफी लाभ होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Aug 2020 06:21 AM (IST) Updated:Wed, 19 Aug 2020 06:21 AM (IST)
वन नेशन-वन मार्केट से किसानों को  मिलेगा सीधा लाभ : कमलेश ढांडा
वन नेशन-वन मार्केट से किसानों को मिलेगा सीधा लाभ : कमलेश ढांडा

जागरण संवाददाता, कैथल: महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए नए अध्यादेश लागू किए हैं, जिनके लागू होने से किसानों को काफी लाभ होगा। अब वन नेशन वन मार्केट की तर्ज पर किसानों को अपनी उपज किसी भी राज्य में ले जाकर बेचने की आजादी होगी। इससे कृषि उपज का बाधा मुक्त अंतर-राज्यीय व्यापार संभव हो सकेगा। किसानों को अपना उत्पाद मंडी तक ले जाने की बाध्यता नहीं होगी और इससे एक देश एक बाजार की संकल्पना को बढ़ावा मिलेगा।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा द्वारा जारी बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय दोगुणी करने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर सभी योजनाएं बना रहे हैं। केंद्र सरकार के इन अध्यादेशों से किसानों की आय में इजाफा होगा और वह अपनी फसल पूरे देश में कहीं भी बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम 1956 में संशोधन कर अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेलों, प्याज और आलू जैसी वस्तुओं को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटाने का फैसला किया गया है। इस फैसले से उत्पादन, भंडारण, ढुलाई और वितरण करने की आजादी से व्यापक स्तर पर उत्पादन करना संभव होगा। सिर्फ अकाल, प्राकृतिक आपदा, युद्ध और कीमतों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी जैसी हालात में ही इन कृषि उपजों की कीमतों को नियंत्रित किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी