आइटीआइ संस्थानों में आवेदन करने का अंतिम दिन आज

जिले भर की राजकीय और प्राइवेट आइटीआइ में दाखिले को लेकर शुक्रवार को आवेदन करने का अंतिम दिन है। जिले में नौ राजकीय व दस प्राइवेट आइटीआइ हैं जिनमें अलग-अलग कोर्सों की पांच हजार सीटें हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Jul 2019 09:11 AM (IST) Updated:Fri, 12 Jul 2019 09:11 AM (IST)
आइटीआइ संस्थानों में आवेदन करने का अंतिम दिन आज
आइटीआइ संस्थानों में आवेदन करने का अंतिम दिन आज

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले भर की राजकीय और प्राइवेट आइटीआइ में दाखिले को लेकर शुक्रवार को आवेदन करने का अंतिम दिन है। जिले में नौ राजकीय व दस प्राइवेट आइटीआइ हैं, जिनमें अलग-अलग कोर्सों की पांच हजार सीटें हैं। आवेदन करने का समय खत्म होने के बाद भी मेरिट सूची तैयार की जाएगी। विभाग के पास ज्यादा आवेदन आने के कारण मेरिट लिस्ट ऊंची जा सकती है। आनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं को मेरिट के हिसाब से कोर्स में दाखिला दिया जाएगा। युवाओं को आवेदन करने में कोई परेशानी ना हो इसके लिए 20 हेल्प डेस्क लगाए गए हैं। आइटीआइ के मुख्य गेट पर पूछताछ केंद्र बनाया गया है। शहर की राजकीय आइटीआइ में 1500 सीटों के लिए करीब चार हजार आवेदन आ चुके हैं।

कलायत में आए 599 आवेदन

आइटीआइ में तैनात वर्ग अनुदेशक कर्मचंद ने बताया कि संस्थान की 16 ट्रेडों में कुल 492 सीटें बच्चों को प्रवेश देने के लिए निर्धारित की हुई है। सीटों पर प्रवेश पाने के लिए अब तक 599 छात्रों द्वारा आवेदन किया जा चुका है जबकि अभी प्रक्रिया जारी है। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जा रहे है जिसके चलते बच्चों की सहायता के लिए संस्थान में भी हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। इनमें 544 छात्र व 55 छात्राएं शामिल है। बेसिक कॉसमेटिक कोर्स जहां केवल छात्राओं के लिए है वहीं अन्य ट्रेडों में भी बेटियों के प्रवेश देने हेतु विशेष व्यवस्था की हुई है। सभी ट्रेडों में कुल सीटों का 30 प्रतिशत आरक्षण बेटियों के लिए किया हुआ है। आवेदनों के अनुसार इलेक्ट्रिशियन ट्रेड पहले स्थान पर है। कोपा दूसरे और वायरमैन की ट्रेड तीसरे स्थान पर चल रही है। फीटर के लिए भी जहां सैकड़ों आवेदन आए हुए है वहीं पेंटर व बेसिक ट्रेड की ओर छात्रों का रूझान ठीक ही ठीक नजर आ रहा है।

आइटीआइ प्रिसिपल सतीश मचछाल ने कहा कि संस्थान में आवेदन करने का आज अंतिम दिन है। इसके बाद मेरिट लिस्ट लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी