कोरोना के बाद जगी विकास की उम्मीद पार्षदों से मांगी कार्यो की सूची

कोरोना के कारण करीब एक साल से शहर में ना तो कोई विकास कार्य हो रहे हैं और ना ही इसको लेकर टेंडर लगाए जा रहे थे। कोरोना के कारण वार्डों में होने वाले विकास कार्यों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। अब जल्द ही पार्षदों के चुनाव भी होने वाले हैं। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से वार्डों के आरक्षित होने को लेकर ड्रा निकाला जा चुका है। शहर में 31 वार्ड हैं और कई महीनों से शहर के पार्षद नगर परिषद अधिकारियों और नगर परिषद चेयरपर्सन से विकास कार्य शुरू करवाने की मांग कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 06:41 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 06:41 AM (IST)
कोरोना के बाद जगी विकास की उम्मीद पार्षदों से मांगी कार्यो की सूची
कोरोना के बाद जगी विकास की उम्मीद पार्षदों से मांगी कार्यो की सूची

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना के कारण करीब एक साल से शहर में ना तो कोई विकास कार्य हो रहे हैं और ना ही इसको लेकर टेंडर लगाए जा रहे थे। कोरोना के कारण वार्डों में होने वाले विकास कार्यों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। अब जल्द ही पार्षदों के चुनाव भी होने वाले हैं। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से वार्डों के आरक्षित होने को लेकर ड्रा निकाला जा चुका है।

शहर में 31 वार्ड हैं और कई महीनों से शहर के पार्षद नगर परिषद अधिकारियों और नगर परिषद चेयरपर्सन से विकास कार्य शुरू करवाने की मांग कर रहे थे। अब नप की ओर से पार्षदों से वार्डों में दस-दस लाख रुपये के कार्यों की सूची मांगी है। शहर में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये के कार्य होने हैं, जिनके लिए टेंडर लगाए जाएंगे।

31 में से करीब 15 वार्डों के पार्षदों ने नगरपरिषद को विकास कार्यों की सूची भी सौंप दी है। नप की जेई ब्रांच ने कार्यों का एस्टीमेट भी तैयार कर दिया है और टेंडर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो वार्ड रह गए हैं उनसे भी सूची मांगी जा रही है ताकि सभी वार्डों के टेंडर लगाए जा सकें।

सीएम घोषणा के पैसों पर हो चुका है विवाद

नगर परिषद की ओर से सीएम घोषणा के तहत दस करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सूची शहरी स्थानीय निकाय विभाग को भेजी हुई है। करीब डेढ़ साल से सीएम घोषणा के पैसों पर विवाद चल रहा है। इस सूची में 31 में से 16 वार्डों के ही काम दिए गए हैं और वे भी ज्यादातर भाजपा समर्थित पार्षदों के वार्ड हैं। सूची को लेकर कांग्रेस समर्थित पार्षदों ने विरोध जताया था और नप ईओ बलबीर सिंह को ज्ञापन दिया था। विवाद के कारण इन कार्यों को लेकर निकाय विभाग की ओर से मंजूरी भी नहीं दी गई है। मंजूरी मिलने के बाद ही इन कार्यों को लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

15 वार्डों के पार्षदों ने

सौंप दी है सूची

नगर परिषद की चेयरपर्सन सीमा कश्यप ने बताया कि शहर के सभी पार्षदों से वार्डों में विकास कार्य करवाने को लेकर सूची मांगी गई है। 15 वार्डों के पार्षदों ने सूची सौंप दी है, जिनके एस्टीमेट भी तैयार करवाए जा चुके हैं। जल्द ही टेंडर लगा दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी