असुविधाओं में हांफ गई हाबड़ी की हॉकी नर्सरी

संजय तलवाड़, पूंडरी : पूंडरी हलके के गांव हाबड़ी और हॉकी का नाता वर्षों पुराना है।

By Edited By: Publish:Mon, 29 Aug 2016 03:05 AM (IST) Updated:Mon, 29 Aug 2016 03:05 AM (IST)
असुविधाओं में हांफ गई हाबड़ी की हॉकी नर्सरी

संजय तलवाड़, पूंडरी : पूंडरी हलके के गांव हाबड़ी और हॉकी का नाता वर्षों पुराना है। गांव का युवा हो या बच्चा इस खेल के प्रति सभी समर्पित रहते है। हर वर्ष फरवरी में गांव के युवा हॉकी क्लब द्वारा यहां राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती हैं, जिसमें पूरे देश के विभिन्न राज्यों से टीमें भाग लेती है। हॉकी सम्राट मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के मौके पर यहां हर वर्ष खेल प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाती है। इस गांव ने देश को कई अच्छे खिलाड़ी दिए। आज भी कई खिलाड़ी आर्मी, रेलवे, बीएसएफ व प्रदेश की टीम में खेल रहे हैं। इसके अलावा गांव के कई खिलाड़ी स्पो‌र्ट्स हास्टल में रहकर हिमाचल प्रदेश की टीम के लिए व पटियाला साई हॉस्टल में रह रहे है।

हॉकी खिलाड़ी हरपाल ¨सह व शुभम शर्मा ने बताया कि ने बताया कि खिलाड़ियों को कोई सरकारी कोच न होने से मुश्किलों का सामना तो करना पड़ता है लेकिन गांव के ही वरिष्ठ खिलाड़ी उन्हें मैदान पर को¨चग देकर उनका हौसला कम नहीं होने देते। पिछले दिनों कैथल जिले में हॉकी के कोच ने ज्वाइन तो किया है, लेकिन वे हाबड़ी ज्वाइन न कर कलायत में ज्वाइन किया है। खिलाड़ी सुख¨वद्र ¨सह, अंकुश, अमित कुमार ने बताया कि रेलवे के लिए खेलने वाले वरिष्ठ खिलाड़ी रमेश कुमार उन्हें बतौर कोच ट्रे¨नग देते है। समाजसेवी बाबू मदन मोहन हाबड़ी, हाकी क्लब के प्रधान स्वरूप ¨सह कोटिया समय-समय पर खिलाड़ियों को खेल का सामान उपलब्ध करवाते रहते हैं।

खिलाड़ियों का कहना है कि यदि उनके बच्चों को नियमित कोच मिल जाए तो वे बेहतर परिणाम ला सकते है। उनके साथ ही गांव के अन्य खिलाड़ियों ने भी सरकार से मांग की है कि सरकार गांव के खिलाड़ियों को सरकारी कोच उपलब्ध करवाकर हाकी के खेल को बढ़ावा दे।

स्टेडियम की नहीं मिल रही सुविधा : रमेश कुमार

भारतीय रेलवे के कर्मचारी और कोच रमेश कुमार ने बताया कि सरकार ने हाबड़ी में खेल स्टेडियम बनाने की मांग तो मान ली है और इसके निर्माण के लिए प्रयास भी तेज हो गए है, लेकिन इतने लंबे अर्से बाद भी स्टेडियम का न बन पाना और नियमित को¨चग का अभाव खिलाड़ियों को परेशानी में डाल रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की कि हाबड़ी के खेल जज्बे को देखते हुए यहां जल्द से जल्द स्टेडियम का निर्माण करवाया जाए। उन्होंने बताया कि हाबड़ी के युवा हॉकी के लिए हमेशा समर्पित रहते है। उन्होंने बताया कि 29 को दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की टूर्नामेंट में हाबड़ी के 5 खिलाड़ी दिल्ली रवाना हुए है। इसके अलावा देश में जहां भी टूर्नामेंट होता है, गांव की टीम वहां जरूर जाती हैं।

जल्द मिलेगी हास्टल की सुविधा : विधायक

हलका विधायक प्रो. दिनेश कौशिक ने कहा कि हाबड़ी के खिलाड़ियों के जज्बे को देखते हुए सरकार की ओर हाबड़ी में हॉकी एकेडमी की स्थापना को मंजूरी दी गई है और इसके निर्माण पर अनुमानित 6 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि ये स्टेडियम बिल्कुल नए डिजाइन का होगा और इसमें खिलाड़ियों के लिए हास्टल की व्यवस्था भी होगी। वे गांव की हॉकी को आगे लाने के लिए हरसंभव कदम उठा रहे है।

chat bot
आपका साथी