टीचर ने कितने सक्षम किए विद्यार्थी, जांचने को हुई परीक्षा

जिले के दो ब्लॉकों कैथल और राजौंद के चार हजार विद्यार्थियों ने सक्षम हरियाणा योजना के तहत शुक्रवार को परीक्षा दी। यह परीक्षा सीधे शिक्षकों की साख से जुड़ी हुई है। विद्यार्थियों को संबंधित परीक्षा का ज्ञान है या नहीं इसके साथ ही शिक्षकों ने कक्षा में अब तक क्या पढ़ाया है, यह भी पता चल जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Aug 2018 10:49 PM (IST) Updated:Fri, 03 Aug 2018 10:49 PM (IST)
टीचर ने कितने सक्षम किए विद्यार्थी, जांचने को हुई परीक्षा
टीचर ने कितने सक्षम किए विद्यार्थी, जांचने को हुई परीक्षा

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले के दो ब्लॉकों कैथल और राजौंद के चार हजार विद्यार्थियों ने सक्षम हरियाणा योजना के तहत शुक्रवार को परीक्षा दी। यह परीक्षा सीधे शिक्षकों की साख से जुड़ी हुई है। विद्यार्थियों को संबंधित परीक्षा का ज्ञान है या नहीं इसके साथ ही शिक्षकों ने कक्षा में अब तक क्या पढ़ाया है, यह भी पता चल जाएगा। एक साल से शिक्षक परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को तैयारी करा रहे थे। दोनों ब्लॉक के 40-40 स्कूलों को सक्षम के तहत चुना गया था। सभी स्कूलों के तीनों कक्षाओं के 4305 विद्यार्थियों को परीक्षा देनी थी। कैथल के अलावा प्रदेश के 16 जिलों में 21 अन्य ब्लॉक में भी परीक्षा ली गई।

समग्र शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना संयोजक और परीक्षा के नोडल अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि तीसरी, पांचवीं और सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों की ¨हदी और गणित की परीक्षा ली गई। परीक्षा का उद्देश्य बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचना है कि वे जिस कक्षा में पढ़ रहे हैं, उसका बेसिक ज्ञान उनको है या नहीं। 10 से 15 दिनों के अंदर परीक्षा का परिणाम आ जाएगा और उससे पता चला जाएगा कि बच्चों को स्कूलों में कैसी शिक्षा दी जा रही है। साढ़े नौ से साढे़ 12 बजे तक चली परीक्षा

दोनों परीक्षाओं के लिए एक-एक घंटे का समय और 15-15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया था। परीक्षा सुबह साढे़ नौ बजे शुरू हुई और साढ़े 12 बजे खत्म हुई। प्रश्नों को हल करते हुए विद्यार्थियों को ओएमआर सीट पर टिक करना था। उसके लिए विद्यार्थियों को स्कूलों में पहले ही ट्रेंड कर दिया गया था। बृहस्पतिवार को जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में परीक्षा संबंधी स्टाफ को ट्रे¨नग दी गई थी और प्रश्न पत्र भी दे दिए गए थे, लेकिन स्टाफ ने ¨प्रसिपल की उपस्थिति में परीक्षा शुरू होने के दौरान ही बंडलों को खोला था।

शांतिपूर्ण रही परीक्षा

सुरेश कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए सभी स्कूलों में अन्य स्कूलों से स्टाफ भेजा गया था। खुद उन्होंने और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अधिकारी के साथ स्कूलों का निरीक्षण किया। सभी स्कूलों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई।

सितंबर में पूंडरी और सीवन ब्लॉक के विद्यार्थी देंगे परीक्षा

सभी ब्लॉक में सक्षम ब्लॉक बनाने के लिए विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाई जा रही है। कैथल और राजौंद को पहले चरण के लिए चुना गया था, जिनकी परीक्षा शुक्रवार को हुई। अब सितंबर महीने में होने वाली परीक्षा के लिए सीवन और पूंडरी को चुना गया है।

chat bot
आपका साथी