परिवार कल्याण बीमा योजना देश भर में लागू करने के लिए सौपा ज्ञापन

अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद से जुड़े वकीलों ने वीरवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के नाम एक ज्ञापन डीसी सुजान सिंह को सौंपा। इसमें मांग करते हुए कहा कि 24-26 दिसंबर 2018 में लखनऊ में आयोजित अधिवेशन में वकीलों ने परिवार कल्याण बीमा योजना देश भर में लागू करने संबंधी प्रस्ताव पास करते हुए मांग की थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:45 AM (IST)
परिवार कल्याण बीमा योजना देश भर में लागू करने के लिए सौपा ज्ञापन
परिवार कल्याण बीमा योजना देश भर में लागू करने के लिए सौपा ज्ञापन

जासं, कैथल : अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद से जुड़े वकीलों ने वीरवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के नाम एक ज्ञापन डीसी सुजान सिंह को सौंपा। इसमें मांग करते हुए कहा कि 24-26 दिसंबर 2018 में लखनऊ में आयोजित अधिवेशन में वकीलों ने परिवार कल्याण बीमा योजना देश भर में लागू करने संबंधी प्रस्ताव पास करते हुए मांग की थी। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने देश के वकीलों के लिए यह कल्याणकारी योजना लागू करने का भरोसा दिलाया था। अब इसी मांग को इस ज्ञापन में दोहराया गया है। ज्ञापन देने वालों में पूर्व अध्यक्ष जिला बार एसोसिएशन रणवीर पाराशर , सुरेंद्र गोरसी, बलबीर बंसल, रमेश कुमार राणा, प्रेम छाबड़ा, विशाल आर्य, विनोद सैनी मौजूद थे।

शहर के 32 हजार परिवार करवा चुके हैं पहचान पत्र अपडेट

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद की ओर से परिवार पहचान पत्र अपडेट करने का कार्य लगातार किया जा रहा है। लोगों की सुविधा के लिए नप कार्यालय में तीन काउंटर खोले हुए हैं। शहर में करीब 40 हजार परिवार हैं, जिनमें से 32 हजार परिवारों की जानकारी अपडेट की जा चुकी है। आठ हजार परिवारों को जागरूक करने के लिए सक्षम युवाओं को वार्डों में भेजा जा रहा है। जो परिवार रह गए हैं, उनकी सूची वार्ड के हिसाब से सक्षम युवाओं को दी गई है। सरकार की ओर से लगभग हर विभाग को गाइडलाइन जारी कि जा चुकी है कि बिना पहचान पत्र के सेवाओं का लाभ नहीं देना है। नप कार्यालय में कोई भी कार्य करवाना हो उसके लिए पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य किया हुआ है। हालांकि अब जो परिवार रह गए हैं, वे पहचान पत्र बनवाने के लिए गंभीर नहीं है। बार-बार जागरूकता के बाद भी यह समस्या सामने आ रही है। नप की ओर से 25 जनवरी तक ही पहचान पत्र अपडेट किए जाएंगे। नगर परिषद के लेखाकार अधिकारी साहब राम ने बताया कि हर परिवार के लिए पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य किया हुआ है। करीब आठ हजार परिवार ऐसे हैं जिन्होंने अपडेट का कार्य नहीं करवाया है। नप की ओर से लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी