बीपीएल योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव

सरकार ने बीपीएल योजना में पात्र लोगों को शामिल करने के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब योजना में शामिल होने के लिए वे लोग भी आवेदन कर सकेंगे जिनके घर मोटरसाइकिल और 10 से 15 हजार प्रति माह वेतन है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 09:28 AM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 09:28 AM (IST)
बीपीएल योजना के लिए आवेदन  प्रक्रिया में बदलाव
बीपीएल योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव

सुरेंद्र सैनी, कैथल : सरकार ने बीपीएल योजना में पात्र लोगों को शामिल करने के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब योजना में शामिल होने के लिए वे लोग भी आवेदन कर सकेंगे जिनके घर मोटरसाइकिल और 10 से 15 हजार प्रति माह वेतन है। पहले ये नियम न होने के कारण काफी आवेदन रिजेक्ट हो जाते थे। इस तरह से पात्र होने के बावजूद लोगों को लाभ नहीं मिल पाता था।

जिलेभर में ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 47 हजार 731 बीपीएल कार्ड धारक हैं। फरवरी 2019 से लेकर अक्टूबर माह तक इस योजना का लाभ लेने के लिए 20 हजार 212 लोगों ने आवेदन किया था, इसमें से 2386 लोगों को पात्र पाया माना। अन्य आवेदन रिजेक्ट कर दिए थे, जिनमें वे लोग भी शामिल थे, जिनके घर बाइक थी और वेतन 10 से 15 हजार प्रति माह था। इस तरह से इन लोगों ने सर्वे को गलत बताते हुए दोबारा से सर्वे की मांग की थी कि आज हर घर में मोटरसाइकिल है, इसका मतलब ये तो नहीं कि वे अमीर हो गए हैं। समय की जरूरत के हिसाब से ये चीजें जरूरी हैं। विभाग ने लोगों की इस शिकायत को सरकार के समक्ष रखा तो सरकार ने आवेदन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए नए नियम बनाकर दोबारा से आवेदन मांग हैं।

अक्टूबर से फरवरी माह तक

4332 लोगों ने किया आवेदन

जिले के छह ब्लॉकों में अक्टूबर से एक फरवरी तक कुल 4 हजार 332 लोगों ने बीपीएल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया। इन आवेदनों पर पंचायत विभाग के बीडीओ की अध्यक्षता में गठित टीम पटवारी, ग्राम सचिव, सरपंच ने जांच करते हुए 3789 आवेदन को सही ठहराते हुए जिला पंचायत विभाग को रिपोर्ट दी। इसके बाद जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी की टीम जिला कल्याण अधिकारी, पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता, डीएफएससी की टीम ने जांच करते हुए आगामी रिपोर्ट एसडीएम और एडीसी को दी।

इन आवेदनों में से 712 को पात्र माना गया, जबकि 547 को पेंडिग रखा गया है। 3073 फार्मों को रिजेक्ट कर दिया गया। जिले के कैथल, पूंडरी, ढांड, राजौंद, कलायत, गुहला और सीवन ब्लॉक के विभिन्न गांव से लोगों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किए थे। अब ये 712 आवेदनों की जांच एडीसी करेंगे, इसके बाद डीसी को रिपोर्ट दी जाएगी। यहां से सरकार को भेजने के बाद इन लोगों को योजना का लाभ मिल सकेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए ये शर्ते जरूरी

-घर में फ्रिज, टीवी और पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

-सरकार नौकरी पर घर का कोई सदस्य न हो।

-15 हजार से ज्यादा घर के मुखिया का वेतन न हो।

-कार, ट्रैक्टर व अन्य बड़ा वाहन न हो।

रोजाना किसी न किसी गांव के लोग पहुंच रहे डीसी कार्यालय

किसी न किसी गांव के लोग रोजाना डीसी और एडीसी कार्यालय में बीपीएल योजना का लाभ दिलवाने की मांग को लेकर पहुंच रहे हैं। लोगों का कहना है कि वे योजना के लिए पात्र हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें बाहर रखा जा रहा है। जबकि ऐसे लोगों को योजना का लाभ दिया जा रहा है, जो योजना के पात्र भी नहीं है। एडीसी कार्यालय में कार्यरत योजना के नोडल अधिकारी ईश्वर चंद धीमान ने बताया कि योजना के लिए लोग ऑनलाइन आवेदन करें। गठित टीमें सर्वे करेंगी, जो भी पात्र होगा उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। बताया कि अब योजना में कुछ बदलाव किया है। जिनके घर बाइक और दस से 15 हजार मासिक आय है, वे भी आवेदन कर सकेंगे।

जो सही पात्र हैं उनका किया जा रहा चयन

एसडीएम कमलप्रीत कौर ने कहा कि बीपीएल योजना में किए गए आवेदनों की जांच करने के बाद जो सही पात्र हैं उनका चयन किया जा रहा है। इसके बाद रिपोर्ट तैयार करते हुए सीनियर अधिकारियों भेज दी जाती है।

chat bot
आपका साथी