134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की तारीख बढ़ाई

शिक्षा विभाग की ओर से एक मई को 134ए के तहत स्कूल अलाट कर दिए गए हैं। मेरिट के हिसाब से बच्चों के मोबाइल पर स्कूलों के नाम भेजे गए थे। पहले उन्हें दस मई तक दाखिला स्कूलों में लेना था लेकिन इस बार निजी स्कूलों के तेवर कम नहीं हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 10:27 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 10:27 AM (IST)
134ए के तहत निजी स्कूलों में  दाखिले की तारीख बढ़ाई
134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की तारीख बढ़ाई

जागरण संवाददाता, कैथल : शिक्षा विभाग की ओर से एक मई को 134ए के तहत स्कूल अलाट कर दिए गए हैं। मेरिट के हिसाब से बच्चों के मोबाइल पर स्कूलों के नाम भेजे गए थे। पहले उन्हें दस मई तक दाखिला स्कूलों में लेना था, लेकिन इस बार निजी स्कूलों के तेवर कम नहीं हो रहे हैं। स्कूल संचालक मन बना चुके हैं कि जब तक उन्हें तीन साल का पैसा नहीं मिल जाता वे इस नियम के तहत बच्चों को दाखिला नहीं देंगे।

दस मई तक दाखिले नहीं शुरू हो पाए तो विभाग ने अब 17 मई तक दाखिले लेने की तारीख को बढ़ा दिया है। विभाग और निजी स्कूलों की आपसी खींचतान ने अभिभावकों व बच्चों की परेशानी बढ़ा दी है। बच्चे निजी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें दाखिले नहीं मिल रहे हैं। अभिभावक परेशान होकर सीएम विडो लगा चुके हैं।

इसके अलावा अभिभावक डीसी को भी इस मामले में शिकायत दे चुके हैं। अभिभावक अपनी परेशानी लेकर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पहुंच रहे हैं, लेकिन वहां भी कोई समाधान नहीं हो रहा। हालांकि विभाग ने स्कूलों पर कार्रवाई करने का मन बना लिया है। चुनावों के बाद भी अगर स्कूल दाखिले नहीं देते हैं तो उन पर कार्रवाई शुरू हो सकती है।

बॉक्स

बच्चों की पढ़ाई हो रही प्रभावित

जिन बच्चों को इस नियम के तहत दाखिले लेने थे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। सभी निजी स्कूलों में नए सत्र की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। अब जिन बच्चों के दाखिले नहीं हो पा रहे हैं वे स्कूलों में भी नहीं जा पा रहे हैं। अगर 17 तक भी बच्चों को दाखिला नहीं मिला तो वे पढ़ाई में दूसरे बच्चों से काफी पिछे रह जाएंगे। विभाग को दूसरी लिस्ट आज जारी करनी है, लेकिन अब लिस्ट जारी होगी या नहीं इस बारे में भी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

बॉक्स: लिखित में शिकायत नहीं आई

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि फिलहाल उनके पास किसी अभिभावक की लिखित में शिकायत नहीं आई है। अगर लिखित शिकायत आती है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। ---------

ठंडे पानी की छबील लगाई

जासं, कैथल : ठाकुर समाज सेवा जागरूक मंच की ओर से महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर ठंडे पानी की छबील लगाई गई। पुराने बस स्टैंड पर लोगों को ठंडा व मीठा पानी पिलाया गया। गर्मी के मौसम में लोगों को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। जयपाल, अनिल, बनवारी, सतीश ने इस कार्य में अपना योगदान दिया। उन्होंने कहा कि मंच की ओर से समय समय पर ऐसे आयोजन करवाए जाते हैं। ---------

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी