स्काइलार्क ग्रुप के मालिक विधायक देशवाल के घर व प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग के छापे

संवाद सूत्र, सफीदों (जींद) : सफीदों के निर्दलीय विधायक एवं स्काइलार्क ग्रुप के मालिक जसबीर देश्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 07:25 PM (IST)
स्काइलार्क ग्रुप के मालिक विधायक देशवाल के घर व प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग के छापे
स्काइलार्क ग्रुप के मालिक विधायक देशवाल के घर व प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग के छापे

संवाद सूत्र, सफीदों (जींद) : सफीदों के निर्दलीय विधायक एवं स्काइलार्क ग्रुप के मालिक जसबीर देशवाल के आवास और उनके व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर मंगलवार पूरा दिन आयकर विभाग ने छापेमारी की। आयकर विभाग ने सफीदों, जींद के अलावा स्काईलार्क ग्रुप के अन्य कार्यालयों पर भी छापेमारी कर रिकॉर्ड खंगाला। गुड़गांव, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, राजस्थान सहित कई प्रदेशों के आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की अगुआई में हुई छापेमारी की भनक स्थानीय आयकर विभाग के अधिकारियों को भी नहीं दी गई और न ही किसी अधिकारी को जांच में शामिल किया गया। जिस समय आयकर विभाग की टीम सफीदों पहुंची, उस समय विधायक घर पर नहीं थे। विधायक देशवाल ने प्रदेश की भाजपा सरकार को समर्थन दे रखा है। छापेमारी के कारणों का अभी तक स्पष्ट कारणों का पता नहीं चल पाया है। इसे नोटबंदी से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

आयकर विभाग के अधिकारी मंगलवार सुबह लगभग 40 गाड़ियों में सवार होकर विधायक के सफीदों के व्यापारिक और आवासीय संस्थानों पर छानबीन करने पहुंचे। इसी दौरान जींद और राजस्थान में रेड डाली गई। सफीदों में लगभग एक दर्जन स्थानों और जींद के तीन स्थानों के अलावा राजस्थान के कार्यालयों में भी छानबीन की गई। टीम ने कुछ ही देर में विधायक के आवास शंकर भवन, उनके रिश्तेदार और पार्टनर स्काइलार्क ग्रुप के एमडी जगबीर ढुल के आवास को भी कब्जे में ले लिया। भारी पुलिस बल के साथ पहुंची टीम को देखकर शहर में हड़कंप मच गया। स्काइलार्क ग्रुप के खेड़ा खेमावती गांव में स्थित मुख्य कार्यालय स्काईलार्क फीड मिल, शंकर भवन, सीता श्याम कालोनी स्थित स्काईलार्क एमडी जगबीर ढुल का आवास, स्काईलार्क हैचरी उरलाना, स्काइलार्क इक्वीपमेंट आंटा, स्काईलार्क फार्म, स्काईलार्क हैचरी के जींद स्थित कार्यालय, स्काइलार्क हैचरी पार्टनर सुरेंद्र ढुल का आवास, मैटीस स्कूल एवं कॉलेज अंटा, विधायक के भतीजे आढ़ती संजय देशवाल की दुकान, स्काइलार्क फीड राजस्थान, विधायक के पुत्र एडवोकेट जितेंद्र देशवाल के आवास पर भी छापेमारी की।

किसी को नहीं आने-जाने दिया

आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी के दौरान सभी संस्थानों को कब्जे में ले लिया। इसके बाद किसी बाहरी व्यक्ति को अंदर नहीं जाने दिया। दिनभर टीम ने आवास और व्यापारिक संस्थानों पर रखे कागजातों की जांच पड़ताल की।

पोल्ट्री बिजनेस में बड़ा ग्रुप है स्काइलार्क

स्काइलार्क ग्रुप पोल्ट्री बिजनेस में बड़ा ब्रांड है। विधायक जसबीर देशवाल और उनके साले जगबीर ढुल ने 1985 में पोल्ट्री फार्म से इस काम की शुरुआत की। इसके बाद इस किसानी व्यवसाय को व्यापार रूप देने के लिए काम शुरू किया गया। इसके लिए हैचरी लगाई, जहां आधुनिक तरीके से चूजे पैदा करने का काम शुरू किया। काम अच्छा चल निकला तो सफीदों के आसपास कई यूनिटें लगा दी। इसके बाद हैचरी के काम को बढ़ाते हुए देश भर में कई जगह प्लांट खड़े कर दिए। चिकन के उत्पादन के लिए भी यूनिट लगाई गई। पोल्ट्री में काम आने वाले औजारों के उत्पादन के लिए कारखाना लगाया गया। स्काइलार्क ग्रुप से जड़कर इलाके के करीब 5000 युवाओं को रोजगार मिला हुआ है। सफीदों के आसपास पोल्ट्री से जुड़े लोग भी इन्हें गॉड फादर के रूप में मानते हैं।

आधुनिक तकनीकों के लिए मशहूर

स्काइलार्क को आधुनिक तकनीक अपनाने के कारण भी जाना जाता है। पोल्ट्री से जुड़ी विभिन्न तकनीकों के जनक भी इन्हीं को माना जाता है। इन्हीं तकनीकों के दम पर ग्रुप ने विस्तार किया।

मैंने सोचा कोई वीआईपी आया है

विधायक के आवास पर सुबह लगभग छह बजे जब टीम ने दबिश दी, तो उस समय वहां मौजूद एक कर्मचारी ने बताया कि टीम के साथ भारी पुलिस बल भी था। शुरू में लगा कि कोई वीआइपी विधायक से मिलने आया है, लेकिन विधायक जी घर पर नहीं थे। बाद में टीम ने सभी कर्मचारियों से पूछताछ शुरू कर दी। हालांकि विधायक आवास पर लोगों की फरियादों के कागजात के अलावा कुछ और मिलने की सूचना नहीं है। विधायक के पुत्र जितेंद्र देशवाल के पानीपत स्थित आवास पर भी टीम के खाली हाथ लौटने की सूचना है।

chat bot
आपका साथी