जींद में फिर लेफ्ट-राइट फार्मूला लागू, आज लेफ्ट साइड की दुकानें खुलेंगी

प्रदेश सरकार के स्थानीय निकाय विभाग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने बुधवार से फिर जींद शहर में लेफ्ट-राइट सिस्टम से दुकानें खोलने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 09:51 AM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 09:51 AM (IST)
जींद में फिर लेफ्ट-राइट फार्मूला लागू, आज लेफ्ट साइड की दुकानें खुलेंगी
जींद में फिर लेफ्ट-राइट फार्मूला लागू, आज लेफ्ट साइड की दुकानें खुलेंगी

जागरण संवाददाता, जींद : प्रदेश सरकार के स्थानीय निकाय विभाग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने बुधवार से फिर जींद शहर में लेफ्ट-राइट सिस्टम से दुकानें खोलने का फैसला लिया है। बुधवार को लेफ्ट साइड की काले सर्कल वाली दुकानें खुलेंगी। दुकानें खोलने का समय सुबह 8 से सायं 6 बजे तक ही रहेगा। व्यापारियों ने भी प्रशासन के फैसले पर सहमति जताई है।

जिला प्रशासन ने लॉकडाउन-3 में पहले लेफ्ट-राइट के फार्मूल से दुकानें खोलने का आदेश दिया था। इसके बाद लॉकडाउन-4 में पूरा बाजार खोल दिया गया। लेकिन इसके बाद जींद शहर के बाजारों में भीड़ ज्यादा बढ़ने लग गई और फिजिकल डिस्टेंस का पालन भी नहीं हो रहा था। इससे प्रशासन को कोरोना संक्रमण के फैलने का डर सता रहा था। अब मंगलवार को प्रदेश सरकार के स्थानीय निकाय विभाग ने फिर आदेश दिया कि बड़े शहरों में लेफ्ट-राइट के हिसाब से ही दुकानें खोली जाएं। इसके बाद एसडीएम सत्यवान मान व तहसीलदार मनोज अहलावत ने व्यापारिक संगठनों से फोन पर बातचीत करके ऑड-ईवन फार्मूले को अंतिम रूप दिया। डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि गली के एक तरफ की दुकानों पर सफेद सर्कल का चिन्ह होगा तथा दूसरी तरफ की दुकानों पर काले रंग के सर्कल के निशान लगाए गए हैं। इन्हीं सर्कलों के हिसाब से दुकानें खोली जा सकेंगी। उन्होंने सभी दुकानदारों को निर्देश दिए कि वे लॉक डाउन के नियमों व कोरोना से बचाव के सभी उपायों की अनुपालना करेंगे। डीसी ने कहा कि सभी ग्राहक व दुकानदार लॉकडाउन के नियमों की पालना करें। सैनिटाइजर से हाथ धोएं और मुंह पर गमछे या मास्क का प्रयोग करें।

---------------

--करियाणा, दवाई, किताबों की दुकानें रोज दोनों तरफ खुलेंगी

डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सड़क के दोनों तरफ करियाणा, दवाई व किताबों की दुकानें रोज खुल सकेंगी। इन्हें आवश्यक सेवाओं में शामिल किया गया है। इसलिए इन पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी। इस फैसले से दूसरे व्यापारियों में रोष है। उनका कहना है कि एक तरफ की सभी दुकानें बंद होनी चाहिए, चाहे करियाणा सहित किसी भी चीज की हों।

-----------

उचाना, नरवाना, सफीदों के बाजारों पर फैसला आज

प्रदेश सरकार ने सभी डीसी को आदेश दिया है कि बड़े शहरों में लेफ्ट-राइट सिस्टम लागू किया जाए। डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि मंगलवार को जींद शहर के बाजारों पर फैसला लिया गया है। उचाना, जुलाना, नरवाना, सफीदों, पिल्लूखेड़ा के बाजारों पर फैसला बुधवार को संबंधित एसडीएम लेंगे। जिन शहरों में भीड़ ज्यादा रहती है, वहां लेफ्ट-राइट फार्मूला ही लागू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी