एनजीटी के आदेशों पर नप ने किया छह लोगों का चालान, किया 5-5 हजार रुपये का जुर्माना

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के आदेशों पर कार्रवाई करत

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Nov 2017 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 13 Nov 2017 10:53 PM (IST)
एनजीटी के आदेशों पर नप ने किया छह लोगों का चालान, किया 5-5 हजार रुपये का जुर्माना
एनजीटी के आदेशों पर नप ने किया छह लोगों का चालान, किया 5-5 हजार रुपये का जुर्माना

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) के आदेशों पर कार्रवाई करते हुए नगर परिषद ने शहर में दिनभर कार्रवाई की है। नगर परिषद ने सड़क किनारे अवैध रूप से निर्माण सामग्री का स्टॉक करने वाले छह लोगों के चालान किए है। उन पर पाच-पाच हजार रुपये जुर्माना भी किया है। इससे कुछ दिन पहले भी नप की ओर से इन लोगों के चालान कर 12 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया जा चुका है। साथ ही नगर परिषद के अधिकारियों ने शहर में कई स्थानों पर चल रहे निर्माण कार्याें को भी रूकवाया है। साथ ही नगर परिषद की ओर से शहर में चल रहे निर्माण कार्याें को कुछ दिन के रोक देने की अपील भी की है। साथ ही नप ने लोगों से किसी तरह का कूड़ा न जलाने की अपील की है। अगर कोई कूड़ा जलाता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा उस पर दो हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा।

सड़कों पर किया सुबह-शाम पानी का छिड़काव

इस समय शहर में भारी मात्रा में वायु प्रदूषण धुएं और धुल की वजह से हो रहा है। सड़कों पर उड़ती धूल ने भी प्रदूषण का स्तर बढ़ाया है। ऐसे में एनजीटी की ओर से आदेश दिए गए है सड़कों पर धूल को उड़ने से रोकने के लिए सुबह-शाम पानी का छिड़काव किया जाए। इन्हीं आदेशों के चलते नगर परिषद ने शहर के कुछ मार्गाें पर पानी का छिड़काव कराया है ताकि धूल न उड़ सके और प्रदूषण से लोगों को कुछ राहत मिल सके।

कूड़ा न जलाने के भी निर्देश

नगर परिषद के अधिकारियों की ओर से सफाई दरोगा व सफाई कर्मचारियों को कड़े निर्देश दिए गए है कि वे सफाई करने के बाद कूड़े को बिल्कुल न जलाएं। साथ ही अपने आसपास के क्षेत्र में लोगों को भी जागरूक करे कि वे कूड़ा न जलाएं। इतना ही नहीं नप अधिकारियों ने सख्त निर्देश दिए है कि अगर कोई कूड़ा जलाता हुआ पाया जाता है तो उस पर 2 हजार रुपये का जुर्माना करने के निर्देश दिए गए है।

वर्जन

नप सड़क पर सामग्री रखने वालों के चालान किए गए है। उन पर जुर्माना भी किया गया है। उन्होंने बताया कि शहर में कई स्थानों पर निर्माण कार्य भी रुकवाए गए हैं।

-रमेश शर्मा, एमई

वर्जन

शहर वासियों से अपील की है कि वे कुछ दिनों के निर्माण कार्य रोक दें। अगर कोई नया घर बनाने की सोच रहा है तो उसका विचार फिलहाल कुछ दिन के लिए टाल दें। जब स्थिति सामान्य हो जाए तब निर्माण कार्य शुरू कर दें। फिलहाल लोग नगर परिषद का साथ दें ताकि स्मॉग से कुछ राहत मिल सके।

-मुकेश कुमार, सचिव , नगर परिषद

chat bot
आपका साथी